सर्दी-खांसी से डायबिटीज तक की समस्याओं को दूर करते है मूली के पत्‍ते

Sunday, October 29, 2017 9:23 AM
सर्दी-खांसी से डायबिटीज तक की समस्याओं को दूर करते है मूली के पत्‍ते

हर किसी को मूली के पराठें खाना बहुत पंसद होता है लेकिन सब्जी, पराठें या सैलेड में मूली के पत्तों का इस्तेमाल करने से आप कई तरह बीमारियों से बचे रह सकते है। इससे आपके पराठों कास्वाद भी बढ़ जाएगा और आपकी कई हैल्थ प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी। आइए जानते है मूली के पत्तों से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते है।
 

1. सर्दी-खांसी
पुरानी खांसी या सर्दी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में मूली के पत्तों को शामिल करें। इसमें मौजूद एंटी-कंजेस्टिव गुण कफ को दूर करने में मदद करते है।

PunjabKesari

2. इम्‍यूनिटी टॉनिक
रोजाना नाश्ते में मूली के पत्तों के पराठें खाने से शरीर का इम्‍यूनिटी लेवल बढ़ता है। जिससे आपको सारा दिन थकान महसूस नहीं होती।

3. कैंसर
मूली के पत्तों में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स और एन्थॉकायनिन के गुण कैंसर के खतरे को कम करते है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में एंटीऑक्सि‍डेंट की तरह काम करता है।

PunjabKesari

4. ब्लड प्रेशर
रोजाना इसका सेवन करने से इसमें मौजूद एंटी-हापर्टेंसटिव और पोटैशियम हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है।

5. डायबिटीज
फाइबर से भरपूर नूली के पत्तों को रोजना खाने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता। इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद करते है।

PunjabKesari

6. स्वस्थ किडनी
इसमें पाए जाने वालें तत्व शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर किडनी को हेल्थी रखते है। इसी कारण इसको नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!