चेहरे पर इस तरह लगाएं सेंधा नमक, दूर होगीं ब्यूटी प्रॉब्लम

Thursday, March 8, 2018 10:24 AM
चेहरे पर इस तरह लगाएं सेंधा नमक, दूर होगीं ब्यूटी प्रॉब्लम

चेहरा कितना भी खूबसूरत क्यों न हो उस पर पड़ा एक भी निशान या गड्ढे चेहरे की सारी खूबसूरती को खराब कर देता है। इन दागों को मिटाने के लिए लड़के- लड़कियां कई तरह की कैमिकल युक्त क्रिमों का इस्तेमाल करती हैं। इन क्रिमों से कई बार फायदा होने की बजाय नुकसान भी होने लगता है। एेसे में किचन में रखे हुए सेंधा नमक का इस्तेमाल करके इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। सेंधा नमक के इस्तेमाल से चेहरे के गड्ढे भी तेजी से भराने के साथ ही उसको बेदाग बना देता है। आइए जानें त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को दूर करने के लिए सेंधा नमक का इस्‍तेमाल कैसे किया जाता है।

 

1. सेंधा नमक और ओटमील
चेहरे पर पड़े गड्ढे को भरने के लिए सेंधा नमक और ओटमील का फेस पैक बानाएं। फैक बनाने के लिए ओटमील में सेंधा नमक, बादाम और नींबू का रस डालकर मिक्स करें। अब इस पैक से चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। कुछ दिनों तक लगातार एेसा करने से गड्ढे भरने शुरू हो जाएंगे।

 

2. सेंधा नमक और नींबू
1 चम्मच सेंधा नमक में 2 बूंदें नींबू के रस डालकर एक मिश्रण बनाएं। इसको चेहरे पर गोलाई में लगाना शुरू करें। 5 मिनट लगाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार सेंधा नमक और नींबू का स्क्रब लगाने से मुंहासे,ब्लैकहैड्स और डैड स्किन की समस्या से निजात मिलेगी।

 

3. सेंधा नमक और जैतून का तेल 
चेहर पर निखार लाने के लिए सेंधा नमक और जैतून का तेल मिक्स करके लगाएं। इस मिश्रण को लगाने से चेहरे के गड्ढे भी आसनी से भर जाएंगे। 10 मिनट तक हल्के हाथों से सेंधा नमक और जैतून के तेल से मसाज करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

 

4. सेंधा नमक और शहद 
गर्मियों के मौसम में सन टैनिंग की समस्या होना आम है। काली पड़ी स्किन को साफ करने के लिए शहद सबसे अच्छा उपाय है। सेंधा नमक में थोड़ा सा शहद मिलाकर इससे चेहरे को स्क्रब करें। इसका हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से स्किन चमकने लगेगी। 

 

5. सेंधा नमक और बादाम
कई लोगों की चेहरे की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होती है। त्वचा हो सॉफ्ट बनाने के लिए सेंधा नमक और बादाम के का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। सेंधा नमक चेहरे की डैड स्किन को बाहर निकालता है और बादाम तेल चेहरे को मॉश्चराइज करने का काम करता है। इन दोनों को इकट्ठे मिलाकर लगाने से चेहरे की त्वचा मुलायम बनी रहती है।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन