Baisakhi Special: खुद को दें पंजाबी ट्रैडीशनल लुक

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2017 - 03:04 PM (IST)

पंजाब केसरी (फैशन): बैसाखी नाम पंजाब के देसी महीने वैशाख माह से बना है। पंजाब व हरियाणा में सबसे खुशी से मनाया जाने वाला त्योहार बैसाखी ही हैं। इसे फसलों का त्योहार भी कहा जाता है। इसी दिन, 13 अप्रैल 1699 को दसवें गुरु गोबिंद सिंहजी ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। सिख इस त्योहार को सामूहिक जन्मदिवस के रूप में मनाते हैं। वैसाखी का दिन किसानों के लिए बहुत खास होता है क्योंकि उनकी फसल पककर तैयार हो चुकी होती है। फसल की रखवाली की चिंता खत्म हो जाती है। वैसाखी के दिन किसान मंदिर-गुरद्धारे में जाकर भगवान को अच्छी फसल होने के लिए शुक्रिया अदा करते हैं। इस पर्व पर पंजाब के लोग नए नए कपड़े पहनते हैं। भांगडा और गिद्धा डालते हैं। सिर्फ पंजाब ही नहीं बल्कि भारत के अन्य राज्यों में भी इस तरह को अलग-अलग नामों से मनाया जाता है। 
PunjabKesari

-पंजाब की ट्रैडीशनल लुक फुलकारी
"फूल" और "कारी" से बना शब्द फुलकारी एक तरह की कढ़ाई होती है, जिसका मतलब हैं फूलों की कलाकारी। यह कढ़ाई हाथ से की जाती हैं जिसमें फ्लॉस सिल्क (floss silk) धागे का इस्तेमाल किया जाता है। पुराने समय में बचपन में ही लड़कियां इस कला को सीख लेती थी और अपनी शादी के लिए दहेज बनाने लगती थी। पहले तो ज्यादातर चादर, दुपट्टों पर ही फुलकारी वर्क किया जाता था लेकिन अब सूट, साड़ी, जैकेट और वैस्टर्न आऊटफिट्स में भी फुलकारी का टच दिया जाता है। इसी के साथ एक्सेसरीज में जैसे शूज, बेल्ट्स, बैग्स और बैंग्ल्स में भी फुलकारी वर्क देखने को मिलता है।  इस बार बैसाखी के मौके पर खुद को ट्रैडीशनल लुक में तैयार करें। पटियाला सलवार सूट के साथ फुलकारी वाला दुपट्टा वियर करें। अगर आप हैवी सूट वियर करना चाहती हैं तो हैवी फुलकारी वर्क वाली पटियाला सलवार या शर्ट भी स्टिच करवा सकते हैं। 

PunjabKesari

 -पंजाबी जूती
पंजाबी जूती बाकी सब फुटवियर्स से अलग होती हैं। यह हल्की-नुकीली टो और कलरफुल एम्ब्रायडरी से पहचानी जाती है। मार्कीट में आपको फुलकारी वर्क वाली जूती भी आसानी से मिल जाएगी। पटियाला सूट के साथ पंजाबी जूती आपकी पर्सनैलिटी को और भी उभार देती हैं। मार्कीट में आपको फुलकारी वर्क, घुंघरू, पॉम पॉम वाली जूती आसानी से मिल जाएगी।

PunjabKesari

- एक्सेसरीज
एक्सेसरीज में आप टेस्सल (फूमन) व पॉम पॉम स्टाइल में एयररिंग ही चूज करें। क्योंकि फुलकारी वर्क काफी कलर फुल होता हैं इसलिए इसके साथ एक्सेसरी भी कलरफुल ही अच्छी लगेगी। इसी के साथ आप मांग टीका, पायल, बैंग्ल्स  भी ट्राई कर सकती हैं। हेयर एक्सेसरी में खास है परांदा। फ्रैंच चोटी के साथ लगाएं टेस्सल या पॉम पॉम वाला परांदा। PunjabKesari

 

 



                                                                                                                      -वंदना डालिया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static