शरीर के इन 5 प्वाइंट्स को दबाने से भी होता है मोटापा दूर

Friday, March 17, 2017 2:30 PM

सेहत :  मोटापा कई बीमारियों की वजह है। बदलते लाइफस्टाइल की वजह से मोटापे के कारण हर कोई परेशान है। इसको दूर करने के लिए लोग बहुत से तरीकों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। पतले होने के लिए वे सुबह की सैर, जिम और कई सारे घरेलू नुस्खे अपनाते हैं जिससे कई बार सेहत को नुकसान भी झेलना पड़ता है। इन सब के अलावा शरीर के कुछ अंगों के मेन प्वाइंट्स दबाने से भी मोटापे को दूर किया जा सकता है।

1. हथेली
मोटापे को दूर करने के लिए हथेलियों के मेन प्वाइंट्स को दबाने से फायदा होता हैं। इसके लिए हाथों में अगुंठे के पास उभरे हिस्से पर उंगली से 2 मिनट तक दबाएं। इसी तरह पैरों के अंगुठों के पास भी प्रैशर बनाया जा सकता है। ऐसा करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

2. पैर
एड़ी के पीछे की हड्डी जहां खत्म होती है वहां उंगली और अंगुठे की मदद से 1 मिनट तक दबाएं। रोजाना ऐसा करने से पाचन क्रिया ठीक होती है और वजन भी कंट्रोल में रहता है।

3. कान
 कान के मांसल स्लैप हिस्से को उंगली से 3 मिनट तक दबाने से फायदा होता है। नियमित रूप से इसे दबाने से ज्यादा भूख नहीं लगती जिससे वजन नहीं बढ़ता।

4. नाभि
नाभि के निचले बिंदु पर दोनों हाथों की दो-दो उंगलियों से प्रैशर दें। इसके बाद पिंडली की हड्डी को एक उंगली से दबाएं। रैगुलर ऐसा करने से मोटापे में काफी फायदा होता है।

5. कोहनी
कोहनी के अगले ज्वाइंट पर अंगुठे से दबाने से फायदा होता है। रोजाना 5 मिनट तक इस प्वाइंट को दबाने से वजन नहीं बढ़ता।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!