दीवाली के दिन प्रैंग्नेट महिलाएं बरतें ये सावधानियां

Friday, October 13, 2017 3:13 PM
दीवाली के दिन प्रैंग्नेट महिलाएं बरतें ये सावधानियां

दीवाली का त्यौहार हर किसी के लिए खुशियां लाता है। इस दिन को लोग खूब धूमधाम से मनाते हैं और महिलाएं दीवाली के दिन घर को खूब सजाती हैं। प्रैग्नेंट महिलाओं की बात करें तो उन्हें इस दिन अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि पटाखों से निकलने वाले धुएं से वातावरण दूषित हो जाता है जिसका सीधा असर गर्भवती महिलाओं पर पड़ता है। ऐसे में दीवाली के दिन गर्भवती महिलाओं को कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि कोई परेशानी न हो। आइए जानिए महिलाओं को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।|

ज्यादा काम न करें
दीवाली से कई दिन पहले ही महिलाएं अपने घरों की साफ-सफाई करने लगती हर दीवाली के दिन घर को खूब सजाती हैं। ऐसे में अगर आप प्रैग्नेंट हैं तो थोड़ा-सा अपनी सेहत का भी ध्यान रखें और खुद पर ज्यादा काम का बोझ न डालें।
खुद को हाइड्रेट रखें
प्रैग्नेंसी के 5-6 महीने के बाद महिलाएं घर का सारा काम करने लगती हैं और दीवाली के दिन तो घर में काम भी काफी होता है और महिलाएं सब कुछ भूलकर मिठाईयां बनाने और सजावट में लगी रहती हैं लेकिन प्रैग्नेंट महिलाओं को काम के साथ-साथ खुद को हाइड्रेट रखने की भी जरूरत होती है। ऐसे में बीच-बीच में पानी या जूस आदि लें ताकि शरीर में कमजोरी न आए।
सिंथेटिक कपड़े न पहनें
अक्सर महिलाएं दीवाली के दिन नए कपड़े पहनती हैं लेकिन प्रैग्नेंट महिलाओं को इस दिन सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचना चाहिए। इसकी बजाए वे सूती और खुले कपड़े ही पहनें ताकि कोई परेशानी न हो।
पटाखों और तेज आवाज से दूर रहें
दीवाली के दिन पटाखों की वजह से सब जगह तेज आवाजें होती हैं। ऐसे में प्रैग्नेंट महिलाओं को ऐसी जगहों से दूर रहना चाहिए क्योंकि इस दौरान उनके कान के पर्दे बहुत संवेदनशील हो जाते हैं और पटाखों की तेज आवाज की वजह से होने वाले बच्चे पर भी बुरा असर पड़ता है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!