शुद्ध हवा चाहते हैं तो घर के बाहर लगाएं ये Plants

Friday, November 3, 2017 2:16 PM
शुद्ध हवा चाहते हैं तो घर के बाहर लगाएं ये Plants

पौधे हमारी जिंदगी का खास हिस्सा है। शरीर के लिए जितना जरूरी पौष्टिक आहार को खाना है, स्वस्थ रहने के लिए फ्रैश हवा में सांस लेना भी उतना ही जरूरी है। हम सब जानते हैं कि घर में लगे पौधे ऑक्सीजन की पूर्ति करने का काम करते हैं, इसके साथ ही इंटीरियर में भी यह खास जगह रखते हैं। अंदर से घर की खूबसूरती फर्नीचर से जबकि बाहर आंगन से पौधे के साथ दिखाई देती है। पौधे घर में साकारात्मक ऊर्जा लाने और एयरप्यूरिफायर का भी काम करते हैं। आप भी अपने घर के आसपास शुद्ध हवा पाना चाहते हैं तो घर के बाहर या आंगन में जरूर लगाएं ये पौधे। 


चमेली
चमेली की खुशबू हर किसी का मन खुश कर देती है। इससे तनाव,बेचैनी तो दूर हो ही जाती है, इसके साथ ही रात को अच्छी नींद भी आती है। वारावरण को शुद्ध रखने के लिए घर के आसपास चमेली का पौधा जरूर लगाएं। इससे साकारात्मक ऊर्जा भी आएगी। 

लैवेंडर
खूबसूरत दिखने के साथ-साथ यह पौधा मूड को भी अच्छा रखता है। यह बेचैनी, तनाव दूर करने का भी काम करता है। छोटे बच्चो और नई बनी माओं के लिए भी इस पौधे की खुश्बू बहुत अच्छी होती है। इसकी खुश्बू अरोमा थैरेपी का काम भी करती है। 

एलोवेरा
एलोवीरा ब्यूटी और हैल्थ दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके साथ ही वातावरण को शुद्ध करने में भी यह बहुत लाभकारी है। यह रात को ऑक्सीजन छोड़ता है, जिससे घर के आसपास रात  को भी हवा शुद्ध रहती है। 

स्पाइडर प्लांट
स्पाइडर प्लांट की पत्तियां मकड़ी के पैरों की तरह ही बिखरी हुई होती हैं। यह पौधा कैंसर का खतरा उत्पन्न करने वाले केमिकल्स से वातावरण को शुद्ध करता है। इसके साथ ही वातावरण में उत्पन्न गंध को सोखने में यह पौधा कारगर है। 


फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!