शुद्ध हवा के लिए गर्मियों में लगाएं ये पौधें

punjabkesari.in Sunday, Apr 16, 2017 - 03:24 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): बदलते लाइफस्टाइल में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है। खुद को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी डाइट, साफ-सफाई ही नहीं बल्कि आस-पास का वातावरण भी शुद्ध होना चाहिए। आपका घर नया हो या पुराना, वहां कई एेसे अस्वस्थ विषाक्त पदार्थ होते है, जो हवा को दूषित करते है। यहीं हवा सांस के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती है। खासकर गर्मियों में शुद्ध और ठंडी हवा की जरूरत होती है, जो शरीर की गर्मी को दूर करने के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी बनाएं रखें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही हाउसहोल्ड पौधों के बारे में बताएंगे, जो हवा को साफ करते हैं साथ ही घर की डैकोरेशन में काम आते है। 

 
1. गेरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisy)

PunjabKesari

कलरफुल चमकीले फूलों वाला यह पौधा कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन गैस को अवशोषित कर लेता है। इस पौधें को बैडरूम अपने बैडरूम में लगाएं। 
 
2. स्पाइडर प्लांट (Spider plants)

PunjabKesari

मकड़ी की तरह दिखने वाले पत्ते हवा शुद्ध और डैकोरेशन का काम देते हैं। लोग इन्हें लगाना पसंद करते हैं क्योंकि इन्हें ज्यादा केयरिंग की जरूर नहीं पड़ती। 
 
3. ड्रासाइिना  (Dracaena)

PunjabKesari

लंबे पत्तों वाला यह पौधा सफेद, क्रीम और लाल धारियों में होता है, जो हवा को शुद्ध रखता है और घर को ठंडा बनाएं रखता है। 
 
4. बोस्टन फर्न (Boston Fern)

PunjabKesari

प्रकाश लेने वाले इस पौधे को शांत और ठंडी जगह पर रखें। पौधे की मिट्टी को रोजाना देखें अगर पानी की जरूरत हैं तभी पानी दें। इससे घर में ठंडक बनी रहेगी। 

5. फीक्स (Ficus)

PunjabKesari

यह पौधा 10 फुट की लंबाई के बीच ही रहता है। इस पौधे में हवा को साफ करने के क्षमता होती है। साथ ही घर को ठंडा बनाएं रखता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static