ये 5 गलतियां कर सकती हैं आपके घुटनों को बेकार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 15, 2017 - 11:36 AM (IST)

बढ़ती उम्र के साथ ही लोगों के घुटने कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में घुटनों में तेज दर्द और चलने-फिरने में मुश्किल होना आम बात है लेकिन आजकल तो कम उम्र के लोगों में भी यह समस्या देखी जाती है। शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है। इसके अलावा लोगों की अपनी ही कुछ गलतियों की वजह से उन्हें घुटनों की कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। आइए जानिए किन वजहों से लोगों के घुटने खराब हो जाते हैं।


1. अधिक वजन उठाना
अक्सर महिलाओं में ही घुटनों की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इसका मुख्य कारण घर का अधिक काम करना और उस दौरान भारी चीजें उठा कर इधर-उधर करना है। इससे घुटनों पर भार पड़ता है जिससे वे कमजोर हो जाते हैं। 
PunjabKesari2. उठना-बैठना
गलत तरीके से उठने-बैठने और घुटनों के बल अधिक देर बैठे रहने की वजह से भी यह समस्या हो जाती है। इससे मांसपेशियां मुड़ जाती हैं जिससे घुटनों में तेज दर्द होने लगता है। 
3. मोटापा
अधिक मोटापे की वजह से भी घुटने खराब हो जाते हैं। इससे शरीर का सारा वजन घुटनों पर पड़ता है जिससे वे कमजोर हो जाते हैं और जोड़ों में दर्द होने लगता है।
4. ज्यादा एक्सरसाइज
शरीर को फिट रखने के लिए लोग जिम में जाकर घंटों वर्कआउट करते हैं। इनमें से कुछ एक्सरसाइज ऐसी होती हैं जिससे घुटनों पर जोर पड़ता है और वे खराब हो जाते हैं। इसके अलावा अधिक जोगिंग करने या दौड़ने की वजह से भी घुटनों पर बुरा असर पड़ता है।
PunjabKesari
5. हाई हील पहनना
महिलाओं को ऊंची एड़ी वाले जूते पहनने का बहुत शौंक होता है लेकिन रोजाना और अधिक देर तक इन्हें पहनने से आर्थराइटि्स की समस्या हो जाती है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static