भूलकर भी न करें इग्नोर बच्चों के स्कूल से जुड़ी ये 5 बातें

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2017 - 12:42 PM (IST)

हर पेरेंट्स अपने बच्चे को पढ़ा-लिखा कर काबिल इंसान बनाना चाहते है लेकिन कई बार बच्चे स्कूल जाने के नाम से ही रोना शुरू कर देते है। ऐसे में बच्चों को स्कूल और पढ़ाई की अहमियत बता कर आप उन्हें जाने के लिए मना सकते है। आज हम आपको बच्चों को स्कूल के लिए मनाने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे वो खुशी-खुशी स्कूल जाने के लिए मान जाएंगे।
 

1. खेल-कूद के बारे में बताना
अक्सर स्कूल जाते समय बच्चे माता-पिता से दूर होने के कारण डरते है। ऐसे में आप उन्हें वहां पर होने वाले खेल-कूद के बारे में बताकर स्कूल जाने के लिए मना सकते है।

2. दोस्त बनाना
स्कूल में बच्चे को दूसरे बच्चों के साथ दोस्ती करने बारे में बताएं। इससे आपका बच्चा दोस्तों के साथ खेल-कूद के बहाने स्कूल जाने लगेगा।

3. लंच बाक्स
बच्चों के लंच बाक्स में उनकी पंसद से ही खाना पैक करें। टिफिन पैक करने से पहले बच्चों से ही पूछ लें कि वो लेच में क्या खाना चाहते है।

4. टीचर से दोस्ती
आजकल के बच्चे टीचर से जल्दी अटैच हो जाते है लेकिन अगर आपका बच्चा किसी टीचर से डरता है तो उनसे बात करें। इससे बच्चों का डर दूर हो जाएगा और वो स्कूल जाने के लिए तैयार हो जाएंगे।

5. होमवर्क
कई बार बच्चे होमवर्क न करने के कारण भी स्कूल जाने से डरते है। इसलिए रोजाना रूटीन से बच्चों का होमवर्क करवाए। होमवर्क पूरा होने पर उन्हें स्कूल जाने से डर नहीं लगेगा।

6. पनिशमेंट का डर
कई बार बच्चे पनिशमेंट के डर की वजह से स्कूल जाने में कतराते है। अगर ऐसा है तो बच्चों से बात करके इसका कारण पूछें। इसकी वजह जानकर उसका हल निकालें और बच्चों को स्कूल जाने के लिए प्यार से मनाए।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static