अक्सर पेरेंट्स बोलते हैं बच्चों से ये प्यारे-प्यारे झूठ, पढ़कर आपको भी आ जाएगी हंसी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 05:10 PM (IST)

हर मां- बाप चाहते हैं कि उसका बच्चा बड़ा हो कर सफल इंसान बने। बच्चों को सफल और काबिल बनाने के लिए वह उनको बचपन से ही अच्छी बाते सिखाते हैं। मगर उनको सही आदते सिखाते-सिखाते पेरेंट्स कई बार अपने बच्चों से प्यारे-प्यारे झूठ भी बोलने लगते हैं। वह यह झूठ उनकी भलाई के लिए ही बोलते होते हैं। आज हम आपको एेसे ही कुछ झूठ के बारे में बातएंगे जो हर मां-बाप अपने बच्चों से बोलते हैं।

 

1. दांत टूटने पर बोलते यह झूठ 
छोटे बच्चे का जब भी दांत टूट जाता है। तब उसको समझ नहीं आता कि उसके साथ क्या हो गया और वह डर के मारे रोने लगते हैं। बच्चो को चुप करवाने के लिए माएं बच्चे से कहती हैं कि दांत चूहा ले गया या चिड़िया ले गया।

 

2. बच्चे को झूठ बोलने से रोकने पर 
कुछ छोटे बच्चे झूठ बोलते हैं। इस आदत को छुड़ाने के लिए अक्सर मां-बाप उनसे कहते हैं कि अगर वह झूठ बोलेगें तो उनकी नाक लाल हो जाएगी। यह बात जानकर बच्चा झूठ बोलना छोड़ देता है।

 

3. नहाएगा नहीं पुलिस ले जाएगी
जब बच्चा नहाने से मना करता है तो उसको नहलाने के लिए मां-बाप कई तरह के झूठ बोलते हैं। सबसे पहला झूठ होता है कि नहाएगा नहीं तो पुलिस ले जाएगी।

 

4. जूं ले जाएगी कुए में
छोटे बच्चों के सिर में अक्सर जूं पड़ जाती है। एेसे में जब मम्मी जूं निकालने के बच्चों को पास बुलाती है तो वह कई तरह के बहाने बनाने लगती हैं। जैसे की सिर से जूं साफ नहीं करवाओगे तो जूं कुए में ले जाएगी। इस को सुनकर बच्ची झट से मां की गोद में आकर बैठ जाती है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static