इस आइलैंड पर जाते हैं सिर्फ पुरूष, महिलाओं पर है पाबंदी

punjabkesari.in Monday, Jul 17, 2017 - 03:47 PM (IST)

जापान एक बहुत ही खूबसूरत देश हैं। यहां एक बहुत ही पुराना टापू है जहां महिलाओं का जाना मना है। ओकिनोमिशो नाम का यह अाइलैंड 240 एकड़ में फैला है और इस द्वीप पर समुद्र देवी का एक मंदिर भी है। टापू की तरह इस मंदिर का इतिहास भी 2000 साल पुराना है। इस मंदिर में एक पुजारी है जो अकेला इस आइलैंड पर रहता है। 

आखिर क्यों महिलाओं को नहीं है जाने की इजाजत
1. इस मंदिर के पंडित के मुताबिक यहां चौथी से लेकर नौंवी शताब्दी के बीच कोरियाई प्रायद्वीप और चीन के बीच व्यापार होता था। उसी समय से ही यहां जहाजों की सुरक्षा के लिए पूजा की जाती है।
PunjabKesari2. मंदिर की पुरानी परंपराओं के मुताबिक महिलाओं की सुरक्षा के लिए उन्हें यहां आने की इजाजत नहीं थी और इसी परंपरा के चलते उन्हें आज भी यहां आना मना है। 
PunjabKesari3. यहां साल में सिर्फ एक बार यानि 27 मई को ही इस मंदिर में जाने की इजाजत होती है लेकिन सिर्फ पुरूष ही यहां जा सकते हैं और उन्हें भी मंदिर के अंदर जाने से पहले शुद्ध होना पड़ता है जिसके लिए वे समुद्र में स्नान करते हैं।
4. यहां के पंडित के मुताबिक 1904-05 में रूस के युद्ध के दौरान जापानी सैनिकों की कश्ती यहां डूब गई थी जिसमें सवार सभी सैनिकों की मौत हो गई। उन्हीं की याद और सम्मान में 27 मई को इस मंदिर में समारोह आयोजित किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static