ओह! तो इसलिए प्यार में पड़ने के बाद कम हो जाता है वजन

punjabkesari.in Thursday, Oct 05, 2017 - 04:58 PM (IST)

अक्सर लोग प्यार में पड़ने के बाद अजीब सी हरकतें करने लगते है लेकिन क्या आपको पता है कि रिलेशनशिप में होने पर वजन घटता है। हाल ही में हुए एक स्टडी के अनुसार कहा गया कि प्यार में पड़े इंसान का वजन काफी हद तक कम हो जाता है। आइए जानते है कि किस तरह प्यार में पड़ने के बाद लोगों को वजन कम हो जाता है।
 

1. खुश रहना
प्यार में पड़ा इंसान हर वक्त खुश रहने लगते है। इससे उसके चेहरे पर ग्लों आने के साथ-साथ कैलरी बर्न होने लगती है। शरीर में नोरपाइनेफ्रिन का स्त्राव होता है जो चर्बी को जलाकर एनर्जी में कन्वर्ट करता रहता है। ऐसे में आपका वजन कम हो जाता है।

PunjabKesari

2. खास ख्याल रखना
रिलेशनशिप में पड़ने के बाद लड़का या लड़की अपना खास ख्याल रखने लगते है। ऐसे में उन्हें अपने लुक को लेकर चिंता रहती है। जिसके कारण वो अपने आपको फिट और सुंदर बना कर रखते है।

3. एक्टिव रहना
किसी से प्यार हो जाने पर आप उसके सामने ही नहीं बल्कि घर पर भी एक्टिव हो जाते हैं। ऐसे में आप ज्यादा काम करने लगते है। जिससे आप फिट रहते है और आपका वजन नहीं बढ़ता।

PunjabKesari

4. दिमाग का खेल
किसी के साथ रिल्शनशिप में होने पर हार्मोन की वजह से आपको भूख कम लगती है और नोरपाइनेफ्रिन की वजह से फैट बर्न होता रहता है। इस स्थिति को लव हार्मोन भी कहते है।

5. स्टडी के अनुसार
हाल ही में हुई स्टडी में रिलेशनशिप में रहने 25 कपल्स पर प्रेक्षण करने के बाद साबित किया गया कि प्यार में पड़ने पर वजन कम हो जाता है। इस स्टडी से पहले माना जाता था कि प्यार हो जाने के बाद वजन बढ़ जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static