ठंडी हवा ही नहीं Air Conditioner पहुंचाता है शरीर को कई नुकसान

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 05:25 PM (IST)

 पंजाब केसरी (सेहत) : दिनों-दिन बढ़ती गर्मी के कारण आजकल लगभग हर किसी के घर में एयर कंडीशनर होते हैं। काम की वजह से जब धूप में व्यक्ति बाहर जाता है तो गर्मी की वजह से उसकी हालत खराब हो जाती है। ऐसे में वापिस घर आकर एसी की ठंडी हवा में ही उसे चैन की सांस मिलती है। उस समय एयर कंडीशनर  जन्नत की तरह महसूस होता है लेकिन लगातार एसी के नीचे बैठने की वजह से कई नुकसान भी होते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। आइए जानिए एयर कंडीशनर के नुकसान


1. थकान या बुखार
घर के अलावा काम की सभी जगहों पर भी एयर कंडीशनर लगे होते हैं। ऐसे में व्यक्ति सारा दिन एसी के नीचे बैठा रहता है और जब वह उठकर बाहर जाता है तो उसका शरीर सर्द-गर्म हो जाता है जिससे थकान और बुखार जैसी समस्या हो जाती है।

2. जोड़ों में दर्द
आजकल बच्चे से लेकर बड़े तक सभी लोगों को एसी के नीचे बैठने की आदत पड़ गई है। ऐसे में वे 1 मिनट भी एयर कंडीशनर के बिना नहीं रह पाते जिससे अधिक देर तक ठंडी हवा में रहने से जोड़ों में दर्द होने लगता है और इससे धीरे-धीरे बढ़कर हड्डियों की
बीमारी लग जाती है।

3. ब्लड प्रैशर और अस्थमा
ज्यादा देर एसी के नीचे बैठने से ब्लड प्रैशर कम हो जाता है। ऐसे में जिन लोगों को लो ब्लड प्रैशर की समस्या है उन्हें इससे दूर ही रहना चाहिए। इसके अलावा एयर कंडीशनर  की वजह से सांस लेने में भी परेशानी होती है और अस्थमा की समस्या हो सकती है।

4. मोटापा
शरीर का मोटापा बढ़ने की मेन वजह एसी ही है क्योंकि इससे शरीर का तापमान कम रहता है और पसीना न निकलने की वजह से शरीर सक्रीय नहीं रह पाता जिससे मोटापे की समस्या हो जाती है।

5. त्वचा
इस वजह से त्वचा को भी काफी नुकसान होता है क्योंकि एसी की ठंडी हवा के कारण त्वचा की प्राकृतिक नमी खो जाती है और उसमें रूखापन आ जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static