घूमने ही नहीं, रहने के लिए भी दूसरा सबसे सस्ता देश है भारत

Thursday, February 1, 2018 12:10 PM
घूमने ही नहीं, रहने के लिए भी दूसरा सबसे सस्ता देश है भारत

घूमने-फिरने के शौकिन लोग अपनी जेब खर्च के हिसाब से ट्रिप प्लान करते है। ज्यादा पैसे खर्च होने के डर से लोग अपना घूमने का प्लान बदल लेते है लेकिन पूरी जिंदगी रहने के लिए आप ऐसा नहीं सोच सकते। मगर क्या आप जानते है हाल में एक सर्वें में भारत को रहने के लिए सबसे देश माना गया है। रहन-सहन करने के लिहाज से सस्ते होने का आकलन लोकल परचेजिंग पावर, रेंट, ग्रॉसरीज और कस्टमर प्राइस इंडेक्स को देखकर किया गया है। जिसमें दुनिया में रहने के लिहाज से भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश है। आइए जानते है कि रहने के लिहाज से कौन-सा देश किस नबर पर है।
 

1. भारत
भारत दुनिया के सबसे सस्‍ते देशों में से एक है। इस देश में 1 दिन में लोग करीब 67 रुपये खर्च करते हैं। इसके अलावा भारत में 2 डॉलर में आप अपना पेट आसानी से भर सकते हैं।

PunjabKesari

2. दक्षिण अफ्रीका
इस सर्वेक्षण के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को सबसे सस्ते देशों में पहना स्थान मिला है। इस सबसे बड़े शहर में प्रति व्यक्ति हर महीने चार सौ डॉलर से भी कम खर्च करता है। इसका कारण इस देश को सबसे सस्ता देश माना जाता है।

PunjabKesari

3. न्यूयॉर्क
न्यूयॉर्क शहर भी रहने के लिहाज से सबसे सस्ते देशों की लिस्ट में है। संस्था ने प्रत्येक देश के स्थानीय क्रय तुलना अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से की है। इसी आधार 50 देशों में मकान का किराया न्यूयॉर्क की तुलना में 70 फीसद, खाद्य पदार्थ 40 फीसद तक सस्ते और वस्तुओं व सेवाओं की दर 30 फीसद तक सस्ती है।

PunjabKesari

4. पाकिस्तान
पाकिस्तान इस सूची में 14वें नबर पर है। यहां के शहर लाहौर में हर व्यक्ति प्रति माह कम से कम 530 डॉलर खर्च करता है, जोकि बाकि देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!