घूमने के लिए ही नहीं, शॉपिंग के लिए भी मशहूर है नवाबों का शहर लखनऊ

punjabkesari.in Sunday, Mar 04, 2018 - 01:04 PM (IST)

घूमने के साथ कई लोगों को शॉपिंग करने का भी बहुत शौंक होता है। वैसे तो लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है लेकिन यहां ऐतिहासिक जगहें घूमने के साथ-साथ आप यहां कि फेमस मार्किट में शॉपिंग भी कर सकते हैं। यहां बारा-छोटा इमामबारा, ब्रिटिश रेसीडेंसी, चिड़ियाघर, अम्बेडकर मेमोरियल पार्क, रूमी दरवाजा और कॉन्स्टेंटिया हाउस देखने के अलावा बहुत सी खूबसूरत मार्किट है, जहां पर आप अपने परिवार के लिए बहुत सी एंटिक चीजें खरीद सकते है। तो आइए जानते है नवाबों के शहर लखनऊ में सस्ती शॉपिंग करने के लिए आप कहां-कहां जा सकते है।


1. अमीनाबाद
लखनऊ का अमीनाबाद बाजार कपड़ों की दुकान, गारमेंट शॉप, गहनों की दुकान और पान की दुकान के लिए फेमस है। अगर आप को मोल भाव करने का शौक है, तो गुरूवार को इस मार्किट में जरूर जाएं क्योंकि इस दिन अमीनाबाद में स्ट्रीट मार्किट लगती है। 

 

2. आलमबाग

PunjabKesari
इस बाजार में आप कपड़ों की शॉपिंग के साथ-साथ फलों, सब्जियों, मिठाई, सेनेटरी वेयर और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आदि भी खरीद सकते हैं। यह लखनऊ के सबसे लोकप्रिय मार्किट में से एक है। आलमबाग रेलवे स्‍टेशन से  केवल 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है आप यहां पर जाने के लिए बस, रिक्‍शा या ऑटो से जा सकते हैं।

 

3. चौक

PunjabKesari
अगर आपको शौंपिग के साथ खान पीने का शौक है तो चौक में घूमने जाएं। चिकन का सामान खरीदने के लिए यह बाजार एक दम सही है। यह बाजार भी चारबाग रेलवे स्‍टेशन से बस कुछ ही दूरी पर है यहां पर भी आप रिक्‍शा या सरकारी बसों से पहुंच 

 

4. हजरतगंज बाजार 
यहां पर कई शोरुम, प्रसिद्ध रेस्‍टोरेंट, बड़े होटल और सिनेमा हॉल हैं। यह मार्केट भी चारबाग स्‍टेशन से बस कुछ ही दूरी पर स्थित है।

 

5. जनपथ  बाजार 

PunjabKesari
जनपथ बाजार में ऊन के कपड़े, चिकन वर्क के कपड़े, शूज और लेदर की चीजें आपको आसानी से मिल जाएंगे। यहां पर आपको कई कई छोटी शॉप और आउटलेट मिलेंगे जहां पर आप मोलभाव कर सकते हैं

 

6. भूतनाथ बाजार 

PunjabKesari
इस जगह को भूतनाथ इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां दुकानों के बीचों बीच भगवान शिव शंकर का मंदिर है। यहां पर आपको सस्ते दाम में फल सब्जियां मिल जाएंगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static