सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, घर की सफाई में भी मददगार है नींबू

Monday, June 19, 2017 4:42 PM
सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, घर की सफाई में भी मददगार है नींबू

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन) : हर महिला चाहती है कि उसका घर साफ और सुंदर दिखे। इस लिए वो रोज घर की सफाई करती है। नींबू सेहत और सौंदर्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका प्रयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। इसके अलावा अाप घर को साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको साफ-सफाई से जुड़े कई ऐसे टिप्स बताते हैं जो आपके बहुत काम आएंगे। 


1. शीशे के दरवाजे और खिडकियां 
नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जिसकी मदद से खिडकियों पर लगे सफेद पानी के दाग और शीशों के दरवाजों को साफ किया जा सकता है। इसकी मदद से कार के शिशे को भी साफ कर सकते हैं।   

2. माइक्रोवेव 
खाना गर्म करते समय कई बार माइक्रोवेव गंदा हो जाता है और इसकी सफाई के लिए काफी खर्चा करना पडता है। एेसे में आप घरेलू उपाय अपना सकती हैं। 1 बाउल में 2 कप पानी और 1 चम्मच नींबू का रस डाल कर मिला लें। इस मिक्सचर को माइक्रोवेव में डाल दें और चला कर छोड दें। फिर किसी कपडे की मदद से इसे अच्छे से साफ कर लें।

3. फ्रिज 
इसे साफ करने के लिए नींबू को आधा-आधा काटें और नमक लगाकर दाग-धब्बों पर रगडें। इससे दाग तो खत्म होंगे ही साथ में फ्रिज से अाने वाली बदबू से भी छुटकारा मिलेगा।

4. किचन सिंक 
अक्सर किचन की सिंक गंदी हो जाती है और चिपचीपी लगने लगती है। इसे साफ करने के लिए नींबू को नमक में निचोड़कर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और उसको साबुन के घोल के साथ मिला लें। एेसा करने से सिंक में चमक आएगी।

5. पीतल 
पीतल के बर्तन या मूर्तियों को साफ करने के लिए आधा नींबू काट कर इस पर नमक छिडकें और इसे बर्तनों पर रगड़ें। इससे पीतल चमकने लगेगा।  



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !