सिर्फ गलत खान-पान ही नहीं, ये आदतें भी करती हैं मोटा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 04, 2017 - 03:31 PM (IST)

मोटापा के कारण : मोटापा आजकल के लोगों की आम समस्या है। लंबे समय तक बैठ कर काम करना और गलत खान-पान ही मोटापे का कारण है। कई लोग बहुत कम खाते है लेकिन फिर भी उनके शरीर का वजन बढ़ने लगता है। मोटापा सिर्फ अधिक खाने की वजह से नहीं बल्कि इसके पीछे और भी कई कारण हैं जिससे शरीर की चर्बी बढ़ने लगती है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ कारण जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।

 

1. तनाव लेना
भागदौड़ भरी इस जिदंगी में लोगों को तनाव घेर लेता है। लंबे समय तर स्ट्रैस में रहने की वजह से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगते हैं जो मोटापे का मुख्य कारण होते हैं।


2. नींद न पूरी होना
कुछ लोग रोजाना रात को देर से सोते हैं जिससे शरीर में भूख लगने वाले हार्मोन्स का अधिक विकास होता है। ऐसे में भूख ज्यादा लगती है और अधिक खाने की वजह से शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है।
PunjabKesari
3. दवाईयां
आजकल लगभग सभी लोग किसी न किसी प्रॉब्लम के लिए दवाओं का सेवन करते हैं जो वजन बढ़ाने में मदद करती हैं। एलर्जी, डिप्रेशन, स्ट्रैस और डायबिटीज की दवाओं का सेवन करने से लोग न चाहते हुए भी मोटापे के शिकार हो जाते हैं।


4. थायराइड
थायराइड के रोगियों का भी वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। 
PunjabKesari
5. पाचन शक्ति
गलत खान-पान की वजह से पेट की पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। डाइजेशन सिस्टम खराब होने की वजह से शरीर पर फैट जमा होने लगता है।
PunjabKesari
6. आनुवांशिकता
परिवार में कोई एक सदस्य मोटा हो तो आगे चलकर बच्चे भी मोटापे के शिकार हो जाते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static