इसबगोल फायदे ही नहीं, नुकसान भी पहुंचता है

punjabkesari.in Tuesday, Jul 18, 2017 - 05:46 PM (IST)

इसबगोल इन हिंदी : गलत खान-पान की वजह से लोगों को पेट की कई समस्याएं हो जाती हैं। एसिडिटी, पेट फूलना और कब्ज की समस्या आम सुनने को मिलती है जिसके लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इन्हीं में से एक है इसबगोल (Isabgol) , जिसे डॉक्टर गैस के रोगी के लिए फायदेमंद बताते हैं। इसबगोल में काफी मात्रा में जिंक, कॉपर और मैंगनीज होता है जो पेट को साफ करके कब्ज की समस्या को दूर करता है लेकिन इसबगोल का अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान भी पहुंचता है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे।

इसबगोल के नुकसान (Isabgol Side  Effects)

दवाएं नहीं करती असर

जो लोग किसी बीमारी की वजह से रैगुलर दवाओं का सेवन करते हैं और इस दौरान पेट की समस्या होने पर इसबगोल भी खाते हैं तो दवा अपना असर दिखाना बंद कर देती है। इसबगोल दवा को सतह पर ही रोक लेता है और खून में घुलने नहीं देता जिस वजह से  शरीर को नुकसान पहुंचता है।


पोषक तत्वों को करता है अवशोषित

इसबगोल का अधिक सेवन करने से शरीर में मौजूद जिंक, कॉपर और मैगनीज जैसे मिनरल तत्व मल के रास्ते शरीर से बाहर निकलने लगते हैं। जिस वजह से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और हड्डियों में भी दर्द होने लगता है।


पेट में सूजन

इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है लेकिन जब इसका अधिक सेवन करते हैं तो शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पेट में सूजन हो जाती है और दर्द होने लगता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static