खूबसूरत नहीं, बेहद खतरनाक भी है पहाड़ी के टॉप पर बना यह किला

Monday, October 30, 2017 2:13 PM
खूबसूरत नहीं, बेहद खतरनाक भी है पहाड़ी के टॉप पर बना यह किला

महाराष्ट्र घूमने के लिए टूरिस्टों के लिए बहुत खास जगहें लेकिन इसके बावजूद भी महाराष्ट्र के कई किलों में टूरिस्टों को जाने की परमिशन नहीं है। महाराष्ट्र के माथेरान और पनवेल के बीच स्थित प्रभलगढ़ किले बेहद कतरनाक और डरावना माना जाता है। यहीं कारण है कि इस किले में टूरिस्टों को जाने की अनुमति नहीं दी जाती। इसके बावजूद भी इस किले को देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते है।

PunjabKesari
PunjabKesari

प्रभलगढ़ या कलावंती नाम से जाना जाने वाला यह किला रात को खतरे से खाली नहीं होता। इत खतरनाक किले की चढ़ाई करना भी किसी खतरे से खाली नहीं है। इसका रास्ता मुशकिल होने के कारण यहां कम ही लोग आते है। इसके अलावा यहां टूरिस्टों को रात में रुकने की परमिशन भी नहीं दी जाती।

PunjabKesari

पहाड़ी के उपर बने इस किले के रास्ते में चोटी को काट कर सीढ़ियां तो बना दी गई लेकिन उन पर कोई रेलिंग नहीं लगाई गई है। छत्रपति शिवाजी के समय से बने इस महल को उनके समय में मुरंजन किला कहा जाता था लेकिन बाद में उन्होने इसका नाम बदल कर प्रभलगढ़ कर दिया।

PunjabKesari

पहाड़ी के उपर बने इस किले पर से आप पूरे जंगल को देख सकते है। इतनी उंचाई पर बने इस किले में सांस की बीमारी वालें लोगों को जाने नहीं दिया जाता। इस खतरनाक किले पर जाने वाले लोग शाम होने से पहले ही लौट आते है। मानसून के दिनों में आप यहीं बारिश के कारण बहते हुए झरने देख सकते है।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें नारी एप्प



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!