केला ही नहीं, इसके छिलके से भी मिलते हैं कई चमत्कारी फायदे

Monday, September 4, 2017 9:52 AM
केला ही नहीं, इसके छिलके से भी मिलते हैं कई चमत्कारी फायदे

केला एक ऐसा फल है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद होता है। यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अक्सर केला खाने के बाद उसका छिलका फैंक दिया जाता है लेकिन इसके छिलके में केले से भी ज्यादा गुण होते हैं। केले के छिलके में कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी6 और बी12 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। केले के छिलके का इस्तेमाल करके शरीर से जुडी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका और फायदों के बारे में


1. सिरदर्द
कई बार सिर में तेज दर्द होता है जिसे सहना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में केले के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और  उसे माथे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे पानी से साफ कर लें, इससे  दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा।
PunjabKesari
2. चमकदार दांत
दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए भी केले के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना दांतों पर केले का छिलके रगड़ें जिससे दांत चमकदार बनेंगे।
PunjabKesari
3. मस्से
शरीर के किसी भी अंग पर मस्से हो जाएं तो उस पर रात को सोने से पहले केले का छिलका रखें और कपड़े से बांध लें। सुबह तक मस्सा निकल जाएगा।
PunjabKesari
4. मुंहासे
चेहरे पर मुंहासे होने पर केले के छिलका को मसलकर उसे प्रभावित जगह पर लगा लें और 5 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।
5. झुर्रियां
बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर झुर्रियों के निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में केले के छिलके को पीसकर उसमें अंडे का पीला भाग मिलाएं और पैक तैयार को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को धो लें। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से झुर्रियां दूर होंगी और त्वचा में निखार भी आएगा।
6. जलन होने पर
शरीर के किसी भी हिस्से पर जलन हो तो वहां छिलके को पीसकर लगाने से आराम मिलता है। इसके अलावा किसी कीड़े के काटने या गर्म बर्तन लग जाने की वजह से भी शरीर पर जलन होने लगती है। ऐसे में उस जगह पर केले का छिलका रगड़ने से राहत मिलती है।

 

 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !