फ्रिज का नहीं, पीएं मटके का पानी

punjabkesari.in Thursday, Apr 20, 2017 - 04:32 PM (IST)

मिट्टी का घड़ा : पानी का हमारे जीवन में काफी महत्व है। दिन में एक बार खाने के बिना तो रहा जा सकता है लेकिन पानी के बिना रहना काफी मुश्किल होता है। आजकल ज्यादातर घरों में पानी को साफ करने के लिए फिल्टर लगे होते हैं। गर्मी के मौसम में पानी को ठंडा करने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन फ्रिज का पानी पीने से जोड़ों की समस्या हो जाती है और ज्यादा ठंडा पानी पीने से गला खराब हो जाता है तो ऐसे में फ्रिज की जगह मटके का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें पानी रखने से वह ठंडा भी हो जाएगा और फिल्टर करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसके अलावा मटके का पानी पीने से सेहत को कई फायदे भी होते हैं।  मटके का पानी पीएंगे तो दूर रहेंगी ये 5 परेशानियां

 

फ्रिज में रखा पानी पीने से सेहत को कई तरह के नुक्सान होते हैं ऐेसे में मटके में पानी रखना चाहिए। इससे पानी ठंडा रहता है और इससे शरीर को कई फायदे भी होते हैं। 
 

फ्रिज में पानी को ठंडा करने के लिए उसे प्लास्टिक की बोतलों में रखा जाता है जिससे प्लास्टिक की अशुद्दियां पानी में इकठ्ठी हो जाती हैं जिससे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है।
 

पुराने समय में पानी को साफ करने के लिए फिल्टर नहीं होते थे और लोग ज्यादातर मटकों में ही पानी भर कर रखते थे जिसमें पानी साफ और ठंडा रहता था। मिट्टी में कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है इसलिए मटके में रखा पानी पीने से शरीर बीमारियों से दूर रहता है।  सेहत के लिए अमृत है मटके का पानी

 

कई लोग खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। गर्मियों में फ्रिज में रखा ज्यादा ठंडा पानी पीने से पेट की पाचन शक्ति खराब हो जाती है ऐसे में मिट्टी के घड़े में रखे पानी का इस्तेमाल करें।
 

गर्मियों में धूप से आकर पानी पीने की इच्छा होती है और व्यक्ति फ्रिज में से ठंडा पानी निकाल कर पी लेता है जिससे गले में खराश, सूजन और दर्द होने लगती है। ऐसे में फ्रिज की बजाए मटके का पानी पीने की आदत डालनी चाहिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static