फायदेमंद नहीं, इन 5 बीमारियों का कारण है Paracetamol

punjabkesari.in Wednesday, Sep 06, 2017 - 12:39 PM (IST)

अक्सर सिर में मामूली दर्द या हल्का सा बीमार होने पर आप पैरासीटामॉल की गोली ले लेते है लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह इसे लेना आपको खतरे में डाल सकते है। हाल ही में हुए शोध के मुताबिक मामूली से दर्द या बुखार में इस गोली को लेने से कई खतरनाक बीमारियां हो सकती है। जो लोग सालों से इस गोली का सेवन कर रहें है उन्हें किडनी से लेकर लीवर तक की समस्याएं हो सकती है। इसलिए पैरासीटामॉल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

 

1. अस्‍थमा की समस्‍यां
बच्चों को हल्का सा बुखार होने पर आप उन्हें यह गोली खिला देते है। एक शोद द्धारा इस बात को सामने लाया गया है कि 6-7 साल की उम्र में बच्चों को पैरासीटामॉल देने से उन्हें अस्थमा की बीमारी हो सकती है। 01.3 °F होने पर भी डॉक्टर की सलाह से ही बच्चों को यह गोली देनी चाहिए।

PunjabKesari

2. प्रैग्नेंसी में खतरनाक
प्रैग्नेंसी में इस गोली को खाने से मां और बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है। सुरक्षित समझी जाने वाली यह दवाई बच्चे के पूर्ण विकास में रुकवाट पैदा कर सकती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इन पैरा‍सीटामॉल का सेवन नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

3. किडनी फेल का खतरा
लंबे समय तक इसका सेवन करने से आपको किडनी फेल का खतरा हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार लोग आस्टियोआर्थराइटिस और पीठ दर्द के लिए इस दवाई का इस्तेमाल करते है, जो सीधा किडनी पर असर करती है।

PunjabKesari

4. पेट से जुड़ी समस्याएं
पैरासीटामॉल के अधिक सेवन से पेट में गैस, इंफेंक्शन और अपच की समस्याए हो सकती है। कई बार इसे खाने से पेट में भारीपन आ जाता है। इसके अलावा इस गोली को लेने से त्वचा पर चकत्ते, खुजली, जलन और एलर्जी जैसा प्रॉब्लम भी हो जाती है।

PunjabKesari

5. लीवर के लिए खतरनाक
जो लोग पीलिया या लीवर का संबंधी बीमारियों से पीड़ित होते है। उन्हें इन गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए। इस तरह की बीमारी होने पर पैरासीटामॉल खाने से लीवर डैमेज हो सकता है। कई बार तो इसे खाने से लीवर फेल भी हो सकता है।

PunjabKesari

6. सुस्ती का कारण
बुखार में इसे खाने से आपको बहुत ज्यादा सुस्ती होने लगती है। इसके अलावा बुखार उतर जाने पर भी आपको सुस्ती चढ़ी रहती है। इसलिए इस गोली को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static