ब्लीच नहीं, इन घरेलू तरीकों से छिपाएं 'फेशियल हेयर'

Friday, June 16, 2017 11:01 AM
ब्लीच नहीं, इन घरेलू तरीकों से छिपाएं 'फेशियल हेयर'

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : चेहरे के अनचाहे बालों की वजह से सभी महिलाएं परेशान रहती हैं। ठुढ़ी और अपरलिप्स के बाल तो वैक्स या थ्रैडिंग के जरिए निकल जाते हैं लेकिन चेहरे के दूसरे बालों को छिपाने के लिए महिलाएं ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं। जिससे बालों की टोन चेहरे की रंगत के साथ मिल जाए लेकिन कई बार ब्लीच का अधिक इस्तेमाल करने की वजह से जलन और रैशेज की समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर ही फेशियल हेयर को छिपाया जा सकता है और इससे चेहरे की रंगत भी खिल जाएगी।

1. दूध और नींबू
इन दोनों का मिश्रण बनाकर लगाने से बालों का रंग भी हल्का हो जाता है और टैनिंग की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए 4 चम्मच कच्चे दूध में 4 बूंदे नींबू का रस मिलाएं और 5 मिनट के बाद देखेंगे कि यह गाढ़ा हो गया है। अब इसमें रूई भिगोकर गालों पर लगाकर नाक और माथे तक दबाव के साथ 30 मिनट के लिए गोल-गोल घुमाएं। इसके बाद कॉटन को गुनगुने पानी में निचोड़कर एक बार फिर चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में चेहरे को साफ करें। 

2. मूली
1 मूली को अच्छी तरह धोकर और छीलकर मिक्सी में पीस लें। इसमें आधा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर पैक की तरह लगाएं और कुछ देर के बाद चेहरे को पानी से साफ करें। इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और के झुर्रियों की समस्या को भी रोकते हैं और ब्लीच का भी काम करते हैं।

3. शहद और नींबू का रस
शहद और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लें और अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ करें और हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे की रंगत खिल उठती है और फेशियल हेयर का रंग भी हल्का हो जाता है।

4. पपीता
छोटे पपीते को पीस कर उसका गुदा निकाल लें और उसमें 2 चम्मच दूध मिलाकर गाढ़ा पैक तैयार करें। इस पैक से चेहरे की 10 मिनट तक मसाज करें और 5 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ कर चेहरे को साफ करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

5. टमाटर
ब्लीच के तौर पर टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ए, सी और एंटी-ऑक्सीडैंट टैनिंग के अलावा दाग-धब्बों को भी दूर करता है। इसके लिए टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर हल्के हाथों से 15 मिनट तक रगड़ें।


 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !