प्रैग्नेंसी में न करें ये काम वरना...!

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2017 - 11:18 AM (IST)

पेरेंटिंग: प्रैग्नेंसी का समय ऐसा होता है, जिसमें औरत को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। अगर वह महिला ऑफिस में काम करती है, तब उसको कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती है। प्रैग्नेंसी के दैरान डॉक्टर ज्यादा काम न करने की सलाह देते है क्योंकि ऑफिस में काम के चलते तनाव होना आम बात है, जिसका मां और बच्चे की सेहत काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आप भी ऑफिस वूमन है और प्रैग्नेंगी की स्थिति में जॉब कर रही है तो तनाव से बचने की कोशिश करें। एक जरूरी बात और नाइट शिफ्ट करने की गलती भूल कर भी न करें।  

रात को ऑफिस में काम करने से शरीर डिस्टर्ब हो जाता है, जिस वजह से हॉर्मोन्स का संतुलन भी बिगड़ लगता है। संतुलन के बिगड़ने का असर मां और गर्भ में पल रहे शिशु पर होता है। उन्हें कई तरह की परेशानियां हो सकते है जैसे।  


1. दिल पर असर 

प्रैग्नेंसी में नाइट शिफ्ट करने से दिल पर काफी आसर पड़ता है, जिस वजह से ब्लड प्रैशर ऊपर-नीचे होने लगता है और दिल से जुड़ी कई बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। 

2. स्लो मेटाबॉलिज्म

जब आप रात को जाग कर काम करती है तो इससे मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है। साथ ही डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। 

3. शरीर परेशान 

रात को काम करने से शरीर की घड़ी परेशान हो जाती है, जिसका असर बच्चे पर पड़ने लगता है। अगर आप रात को जागती है तो दिनभर शरीर सुस्त रहने लगता है और कैलोरी बर्न नहीं होती, जिससे वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। 

4. ब्लड प्रैशर 

ज्यादा देर बैठकर काम करने से ब्लड प्रैशर पर भी असर पड़ता है, जिससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static