सर्दियों में त्वचा हो जाएगी ड्राई अगर करेंगे ये 5 गलतियां

Wednesday, January 3, 2018 12:53 PM
सर्दियों में त्वचा हो जाएगी ड्राई अगर करेंगे ये 5 गलतियां

सर्दियों में त्वचा में रूखापन आना एक आम समस्यां है। सर्दियों में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए आप कई तरीके इस्तेमाल करते है। स्नान के बाद और रात को सोने से पहले आपके द्वारा अच्छा मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करने के बावजूद भी आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है। बेशक स्किन केयर के लिए आप कई तरीके इस्तेमाल करते होंगे लेकिन जाने-अनजाने आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां त्वचा को रूखी कर देती है। आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहें है, जिसके कारण आपको ड्राइनेस की समस्या से गुजरना पड़ता है। आइए जानते है आपकी कौन-सी गलतियां स्किन को रूखी बना देती है।
 

1. हार्स सोप
अक्सर आप ऐसे हार्स सोप का इस्तेमाल करते है जो त्वचा की नमी को खत्म करके उसके रूखा बना देता है। ऐसा ज्यादातर एंटी-बैक्टीरियल साबुन के कारण होता है। हमेशा ऐसे साबुन का इस्तेमाल करें जिसमें सेरेमाइड्स और ग्लिसरीन मौजूद हो।

PunjabKesari

2. स्किन को हाईड्रेट न करना
मॉइश्चराइजर त्वचा को हाईड्रेट करके इसकी नमी का बना कर रखता है लेकिन गलत मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल स्किन की नमी का छीन लेता है। मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल हमेशा स्किन के हिसाब से करना चाहिए। इसके अलावा आप स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए बॉटेनिकल ऑयल्स का प्रयोग भी कर सकती हैं।

3. गलत टोनर का यूज
स्किन के pH स्तर को बनाएं रखने के लिए अच्छे टोनर का इस्तेमाल बहुत जरूरी है। इसलिए हमेशा ऐसे टोनर का इस्तेमाल करें जिसमें गुलाबजल या कैमोमाइल मौजूद हो।

PunjabKesari

4. ज्यादा स्क्रब करना
स्क्रब चेहरे की डेड स्किन को निकाल कर कई प्रॉब्लम को दूर करता है लेकिन कभी-कभी लड़कियां ग्लोइंग फेस पाने के लिए हद से ज्यादा स्क्रब कर लेती है। हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा 2 बार ही स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा ड्राई नहीं होगी।

5. गर्म पानी
सर्दियों में स्नान करने के लिए ज्यादातर लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते है लेकिन ये त्वचा में रूखेपन का कारण बन जाता है। स्नान करने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और नहाने के बाद शरीर पर ऑयल जरूर लगाएं।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन