पार्टनर की खुशी के लिए कभी ना करें इन 6 बातों से समझौता

punjabkesari.in Sunday, May 20, 2018 - 01:57 PM (IST)

रिलेशनशिप एक ऐसा रिश्ता है जिसे बनाना तो आसान है लेकिन निभाना मुश्किल, क्योंकि रिलेशनशिप प्यार, विश्वास और समझौते पर टिका होता है। एक अच्छे रिश्ते में आप खुद खुश रहने के साथ-साथ पार्टनर को भी हैप्पी रख सकते हैं। रिश्ते में थोड़ी-बहुत एडजस्टमेंट तो हर किसी को करनी पड़ती है लेकिन कुछ ऐसी बातें भी हैं, जो आपको किसी भी रिश्ते के लिए कुर्बान नहीं करनी चाहिए। अगर आप अपने रिश्ते में इन चीजों को सैक्रीफाइस कर रही हैं, तो आपको अपने रिश्ते के बारे में दोबारा सोचना चाहिए।
 

1. आपकी खुशी
अगर आप अपने रिश्ते में खुश नहीं है तो ऐसे रिश्ते का कोई मतलब नहीं है। एक हैल्दी और मजबूत रिलेशनशिप समय के साथ और भी बेहतर हो जाता है, जिसमें आप हमेशा खुश रहते हैं। इसलिए आप आपका रिश्ता और पार्टनर ऐसा होना चाहिए जिससे आपको हमेशा खुश मिलें। इसलिए अपनी खुशी के लिए कभी समझौता मत कीजिए।

PunjabKesari

2. आजादी का हक
लड़का हो या लड़की, अजादी का हक तो हर किसी को होता है। फिर चाहे सवाल कहीं बाहर जाने का हो या अपनी मर्जी से पैसे खर्च करने का। जरूरी नहीं की हर छोटी-छोटी बात के लिए आपको पूछना पड़े। एक अच्छे रिश्ता वही है जिसमें दोनों पार्टनर एक-दूसरे कि आजादी का सम्मान करते हैं। तो आप खुद सोचिए कि जो रिश्ता आपसे आपकी इमोशनल, फाइनेशनल और सोशल आजादी छीन ले, क्या वो रिश्ता रखने लायक है?
 

3. दोनों की ख्वाहिशें और सपने
हर रिश्ते में आप दोनों बराबर के पार्टनर होते हैं, इसलिए एक-दूसरे का हर कदम पर साथ देना दोनों का फर्ज है। फिर चाहे दोनों के सपने अलग-अलग ही क्यों न हों। दोनों को चाहिए कि आप एक-दूसरे का हौंसला बढ़ाए। अगर आपका पार्टनर आपको कुछ भी करने से रोकता है तो यह आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। ऐसे में आपको अपने रिश्ते के बारे में दोबारा सोचना चाहिए।

PunjabKesari

4. स्पेस भी है जरूरी
अगर आपको अपने रिश्ते में घुटन महसूस होने लगे तो समझ लें कि उसमें स्पेस की कमी है। बेशक आप अपने पार्टनर को पूरा टाइम देते है लेकिन थोड़ा पर्सनल टाइम तो हर किसी चाहिए होता है। खुद के लिए समय निकालने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपने पार्टनर को समय नहीं दे रही हैं।
 

5. आपका आत्म-सम्मान
एक अच्छा रिलेशनशिप आपको आगे बढ़ने किसी से न डरने का कॉन्फिडेंस देता है। अगर आपका पार्टनर किसी मुसीबत मे आपको छोड़ देता है यै आपकी फिलिंग की कद्र नहीं करता तो इससे आपके आत्म-सम्मान को चोट पहुंचती है। ऐसे में आपको इस रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले एक बार सोच लेना चाहिए।
 

6. हंसी-मजाक या मस्ती करना
अपने पार्टनर के साथ मस्ती या हंसी मजाक करना लाइफ में बहुत अहमियत रखती है। बिजी शेडयूल, काम और रूटीन, टेंशन और डलनेस आपके रिश्ते को खराब कर देती हैं। इसलिए अपने बिजी शेड्यूल में से हल्के-फुल्के पल पल निकालकर एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें। अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे तो अपने आप से ये सवाल जरूर पूछें कि क्या आप अपने पार्टनर की कंपनी एंजॉय करती हैं?

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static