दवाइयों से नहीं, इन तरीकों से कंट्रोल करें अपना बढ़ा हुआ बीपी!

Thursday, May 18, 2017 3:00 PM
दवाइयों से नहीं, इन तरीकों से कंट्रोल करें अपना बढ़ा हुआ बीपी!

पंजाब केसरी(सेहत): तनावभरी जिंदगी के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दिनों-दिन बढ़ रही हैं। हर दूसरे व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है। इसके कारण कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने पर सिर दर्द, चक्कर आना आदि परेशानियों होनी लगती है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए लोग न जाने कितनी दवाइयों का सेवन करते हैं। आप बिना दवाइयों के भी इसे कंट्रोल में रख सकते है।

1. टमाटर
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टमाटर में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से खून की धमनियों में फैटी एसिड नहीं जमता। 

2. लहसुन
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ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है।

3. नमक का सेवन करें कम
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पैकेड फूड्स में बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है। एेसे में इनका सेवन न करें। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

4. केला
केले में मौजद विटामिन और मिनरल्स किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होते है। ये तत्व  किडनी को ढंग से काम करने में मदद करते हैं।

5. चुकंदर और मूली
चुंकदर और मूली अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसमें हाई बीपी कम होता है। 

6. व्यायाम 
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सेहतमंद रहने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। कार्डियो करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 

7. शराब 
शराब का सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है तो शराब का सेवन न करें। 


 



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