सांस फूलने का रामबाण इलाज है ये नुस्खा

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 04:22 PM (IST)

 सांस फूलना या सांस ठीक से न लेने के कई कारण हो सकते है जैसे एलर्जी, संक्रमण, दिनों-दिन बढ़ रहे प्रदूषण अन्य आदि। इसके अलावा सांस न ले पाने के कई कारण हो सकते है जो काफी तकलीफ भी देते है। अगर आपको भी सांस फूलने या न आने की दिक्कत रहती है तो हम आपको सांस फूलने का घरेलू उपचार बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से सांस से जुड़ी सभी प्रॉबल्म दूर हो जाएगी। 

सांस फूलने का इलाज (Remedies for Breathlessness)

सांस फूलने की आयुर्वेदिक दवा अदरक 

 

PunjabKesari
अपने खाने में अदरक की मात्रा बढ़ा दें। इसके अवाला रोजाना अदरक की चाय जरूर पीएं। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते है जो सांस की बीमारी को दूर करने का काम करते है। 

सांस फूलने की घरेलू दवा अजवाइन की पत्तियां

अजवाइन की पत्तियों में ऐसे एजेंट मौजूद होते है जो लंग्स की अच्छे से सफाई कर देते है। इससे दमा और खांसी की प्रॉबल्म दूर होती है। इसलिए रोजाना अजवाइन की पत्तियों का सेवन करें। 

 

सांस फूलना का इलाज लहसुन

 

PunjabKesari, lushan image,
लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुम मौजूद होते है, गले और लंग्स के बैक्टीरियां को अच्छे से साफ कर देते है और सांस की प्रॉबल्म को कंट्रोल में रखते है। 

 सांस फूलने का घरेलू उपचार तुलसी 

दिन में 2 बार तुलसी की पत्तियों की चाय बनाकर पिएं। इससे भी सांस की प्रॉबल्म दूर रहेगी। 

दम फूलने का इलाज कॉफी 

 

अगर आपको अस्थमा प्रॉबल्म रहती है तो गर्म कॉफी का सेवन जरूर करें। कॉफी श्वांस नलिकाओं में रूकी हुआ हवा को तुरंत खोल देती है। अहर आप कॉफी भी नहीं पीना चाहते है तो उसकी महक जरूर लें। 

सांस फूलने का घरेलू इलाज शहद

अस्थमा अटैक आने पर शहद वाले पानी से भाप लें। जल्द ही राहत मिलेगी। इसके अलावा दिन में 3 बार एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पीएं। शहद बलगम को ठीक करता है और सांस की प्रॉबल्म को गायब कर देता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static