सोने से पहले लगाएंगे होममेड Foot Pad तो बॉडी से निकल जाएगी सारी गंदगी बाहर

punjabkesari.in Saturday, Apr 21, 2018 - 05:45 PM (IST)

शरीर को तंदुस्त रखने के लिए विषैले पदार्थों का बॉडी से बाहर निकलना बहुत जरूरी है। इसके लिए लोग कई तरह की डिटॉक्स ड्रिंक का भी सेवन करते हैं ताकि सेहत से जुड़ी छोटी-बड़ी परेशानियों से बचा जा सकें। अगर ऐसा ना किया जाए तो यही बीमारियां आगे चलकर बड़ी समस्याओं को न्यौता देती हैं। बॉडी डिटॉक्स करने के बहुत सारे तरीके हैं। जापानी लोग खुद को फिट और बॉडी डिटॉक्स करने के लिए बहुत पुराने समय से ही एक पद्धति का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह पद्धति सुनने में जितनी अजीब है, उतनी ही फायदेमंद भी है। 
PunjabKesari
यह पैड लहसुन और प्याज के मिश्रण से बना है जिसे रात के समय पैरों के तलवों पर रखा जाता है और अगली सुबह इस पैड को निकाला जाता है। यदि यह पैड गहरे रंग का हो जाए तो समझ लें शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल गए हैं।  

इस खास तरह के डिटॉक्स पैड का इस्तेमाल पैरों पर करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से साथ-साथ जोड़ो के दर्द से राहत, सिरदर्द, बुखार से आराम और थकावट भी दूर हो जाती है। आइए जानें किस तरीक से आप भी घर पर डिटॉक्स फुट पैड बना कर फायदा ले सकते हैं। 

डिटॉक्स फुट पैड बनने के लिए जरूरी सामान
- प्याज
- लहसुन
- पानी 
- जुराबें 
- सफेद रंग की पट्टी(gauze pads) 

इस तरह इस्तेमाल करें डिटॉक्स फुट पैड
1. सबसे पहले प्याज और लहसुन को बारीक काट कर रख लें। 
2. इसके बाद उबलते पानी में प्याज और लहसुन को डाल कर 10 मिनट के लिए उबालें। इस बात का ख्याल रखें कि इसमें पानी उतना ही डालें कि पेस्ट तैयार हो जाएं। 
3. अब इस पेस्ट को 20 मिनट ठंड़ा होने के लिए रखें। इसके बाद मिक्सचर को  gauze pads में डालें। अगर इसमें लिक्विड ज्यादा लग रहा है तो इसे हल्का-सा निचोड़ लें। 
4. इसके बाद इस पैड को पैर के तलवों के बीच रखें और इसके ऊपर जुराबें डाल लें ताकि यह खिसके न और रात भर इस पैच को इसी तरह लगा रहने दें। 
5. सुबह इस पैड को हटा दें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static