इन टिप्स से सभी स्किन प्रॉब्लम को करें दूर

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 02:51 PM (IST)

ब्यूटीः गर्मियों में सर्दियों में मुकाबले ज्यादा स्किन प्रॉब्लम होती हैं। प्रदूषण, कैमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट या फिर खान-पान की कमी भी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को न्यौता देते हैं। स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए महंगी और कैमिकल युक्त क्रीमों का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि नैचुुरल तरीके से ही त्वचा की परेशानियों से छुटकारा पाया जाए।

1. टैनिंग
स्किन टैनिंग को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका दही हैं। दहीे को स्किन टैनिंग पर 30 मिनट के लिए लगाएं और बाद में पानी से साफ कर लें। आप चाहे तो इसमें अंड़ा या शहद भी मिला सकती हैं। इसे हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें। 

2. रूखी त्वचा
त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए गुलाब जल,नींबू का रस और ग्लिरीन को मिक्स करके रूखी त्वचा पर रोजाना नहाने से पहले लगाएं। आप चेहरे को मॉइश्चराइज करने के लिए दूध में शहद मिलाकर 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। 

3. डार्क अंडरआर्मस
अंडरआर्मस का कालापन दूर करने के लिए रोजाना दिन में 2 बार अंडरआर्मस पर नींबू रगडें। इससे त्वचा का कालापन दूर होना शूरू हो जाएगा। इसके अलावा नींबू के रस में चुटकी भर हल्दी डालकर 15 मिनट के लिए अंडरआर्मस पर लगाएं और पानी से साफ कर लें। 

4. आंखों के काले घेरे और झुर्रियां
आंखों के आसपास काले घेरे और झुर्रियों को दूर करने के लिए 3 टीस्पून शहद और 3 टेबलस्पून दूध को मिक्स करके धीमी आंच पर गर्म कर लें। इस मिश्रण को गुनगुना होने पर त्वचा पर लगाएं और 25 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। 

5. डार्क स्पॉट
इसके लिए 1 अंडे में थोड़ा-सा दहीं डाल कर मास्क बना लें। इस मिक्सचर को चेहर पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

6. मजबूत नाखून
नाखूनों को मजबूत करने के लिए जैतून के तेल के साथ रोजाना 5 मिनट के लिए मसाज करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static