Natural Tips: सिर्फ 15 मिनट में हटाएं ठुड्डी और अपरलिप्स के अनचाहे बाल

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 03:03 PM (IST)

ब्यूटीः अनचाहे बाल चेहरे पर हो या शरीर के अन्य हिस्सों पर, खूबसूरती के रास्ते में रोड़े का काम करते हैं। खासकर लड़कियां इन अनचाहे बालों की समस्या से परेशान रहती हैं। शरीर पर अनचाहे बालों की अधिकता के लिए एंड्रोजन हार्मोन ज़िम्मेदार होता है। पुरुषों में एंड्रोजन और महिलाओं में ऑस्ट्रोजन हार्मोंन की अधिकता होती है, जब इनका संतुलन बिगड़ता है तब अनचाहे बालों की परेशानी सामने आती है।  इसे हटाने के लिए वह वैक्सिंग, शैफ्टी, थ्रैडिंग, लेजर सर्जरी आदि का सहारा लेती हैं, वहीं चेहरे पर आए अनचाहे बालों को छिपाने के लिए ब्लीचिंग का भी सहारा लेती हैं। अपरलिप्स और ठुड्डी पर आए बाल काफी बुरे लगते हैं। इसी परेशानी के चलते कई लड़कियां डिप्रैशन की शिकार भी हो जाती हैं। अगर आप भी अनचाहे बालों की परेशानी से जूझ रही हैं तो घबराइए मत क्योंकि घरेलू नुस्खे आपकी इस परेशानी को जड़ से खत्म कर सकते हैं आपको इसके लिए ब्यूटी पार्लर में जाकर पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे बिठाए किचन में रोजाना इस्तेमाल की चीजों से इन्हें हमेशा के लिए अलविदा कह सकती हैं और तो और इन घरेलू नुस्खों का कोई साइड इफैक्ट भी नहीं है।  

-बेसन और चारकोल कैप्सूल
2 टेबलस्पून बेसन, एक चारकोल कैप्सूल और 3 टेबलस्पून गुलाब जल को अच्छे से मिक्स करें और पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं जहां अनचाहे बाल हैं जब पेस्ट सूख जाएं तो इसे रगड़ कर उतारें। इससे अनचाहे बाल भी उतर जाएंगे। अगर आप चारकोल कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं भी करना चाहती तो बेसन में एक चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और अनचाहे बालों पर लगाएं। कुछ दिन ऐसा लगातार करें, आपको फर्क दिखाई देगा।

-चीनी और नींबू 
चीनी और नींबू को बराबर मात्रा में लें और अच्छी तरह से मिलाकर गाढ़ी पेस्ट तैयार कर लें। अगर चीनी अच्छी तरह से नहीं घुली तो इसे थोड़ा पानी डालकर हल्का गर्म कर लें। पेस्ट को ठंडा करने के बाद अनचाहे बालों वाली जगह पर लगाएं। 20 मिनट लगा रहने दें फिर पानी से धो लें।
 
-पपीता 
जरूरत अनुसार पपीते को छोटे पिस में काटकर अच्छे से मैश कर लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट से 15 मिनट चेहरे की मसाज करें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें। 

-ओटमील और केला 
केला भी स्किन के अनचाहे बाल हटाने और उसे चमकदार  बनाने में मददगार है। 2 चम्मच ओटमील में एक पक्के केले को अच्छे से पीस कर पेस्ट बनाएं। इसे बालों पर लगाएं और 15 मिनट मसाज करें। बाद में पानी से धो लें। 

-हल्दी और दूध  
एक या दो चम्मच हल्दी को दूध या फिर गुलाब जल में मिलाकर गाढ़ी पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें । जब यह सूख जाए तो पानी से इसे धो लें।

-नींबू और शहद  
2 चम्मच चीनी, नींबू के रस और 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को 2 मिनट तक गर्म होने दें। गर्म करने के बाद ये वैक्स की तरह बन जाएगा। चेहरे पर कॉर्नस्टार्च लगाकर उसके ऊपर इस मिश्रण को लगाएं। एक वैक्सिंग स्ट्रिप से हेयर ग्रोथ की अपोजिट डायरेक्शन में खींच लें। इस को सप्ताह में दो या तीन बार करने से बाल हट जाएंगे।
 -वंदना डालिया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static