शाइनी नाखून पाने के लिए ऐसे करेें मैनीक्योर

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2017 - 04:40 PM (IST)

ब्यूटी: हाथों की खूबसूरती में नाखूनों का महत्वपूर्ण योगदान होता है लेकिन अगर नाखून ही सुंदर ना दिखे तो हाथों की खूबसूरती पर असर पड़ता है। कई लड़कियां नेलपॉलिश लगाने के बाद अपने नाखूनों को खुरचती है। ऐसा करने से नाखून कमजोर पड़ जाते हैं और जल्दी टुटने भी लगते हैं। आज हम कुछ ऐसे घरेलू ब्यूटी उपचार लाए है जिसे अपनाकर आप अपने नाखूनों को खास केयर दे सकती हैं।

 

1. गंदगी साफ करें

सबसे पहले एक कटोरे में 2 चम्मच सिरका और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर अपने नाखूनों को इसमें डुबोएं। ऐसा करने से आपके नाखूनों की गंदगी सारी साफ हो जाएगी।

2. चमकदार बनाएं

नींबू का रस, गुलाब जल, खीरे का रस या फिर मेंहदी की पत्तियों का रस, इनमें से कोई भी रस कभी-कभार अपने नाखूनों पर इस्तेमाल करें। इनका प्रयोग करने से नाखून चमकदार बनेंगे। इसके अलावा आप नाखूनों पर सरसों के तेल की भी मालिश कर सकती हैं।

3. नाखून मजबूत

मजबूत नाखूनों के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। ग्लिसरीन को आप नाखूनों पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। फिर बिना साबुन से हाथ धो लें। ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने से नाखून टूटना बंद हो जाएगें।

4. नाखून की ग्रोथ

अगर आप अपने नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाना चाहती हैं तो रोजाना लहसुन की कलियों को अपने नाखूनों पर घिसे।

5. पीलापर दूर करें

एक कटोरी में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसमें एक चम्मच दूथपेस्ट मिला लें। फिर इसे अपने नाखूनों पर लगा कर स्क्रब की तरह रगड़े। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static