मां अपनी बेटी को जरूर बताएं ये बातें, लाइफ में आएगी बड़ी काम

Tuesday, January 9, 2018 12:20 PM
मां अपनी बेटी को जरूर बताएं ये बातें, लाइफ में आएगी बड़ी काम

मां-बेटी का रिश्ता दुनिया के प्यारे रिश्ते में से एक होता हैं। मां-बेटी के रिश्ते के अलावा इनमें दोस्ती का रिश्ता भी बखूबी होता है। इनमें अच्छे दोस्तों की तरह कभी-कभी नोंक-झोंक देखने को मिलती है जो दूसरे ही पल प्यार में भी बदल जाती है। मां अपनी बेटी की जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाने की कोशिश करती है। बेटी को अच्छे और बुरे की जानकारी और उसकी सुरक्षा को लेकर हर वक्त चिंतित रहती है। वह मां और दोस्त, दोनों ही रिश्तों में अपनी परफैक्ट भूमिका निभाने की कोशिश करती है। ऐसी कुछ बातें होती है, जो एक मां बेटी को जरूर समझाना चाहती है, ताकि जिंदगी में उसकी लाडली को किसी तरह की दिक्कत का समाना न करना पड़ जाए। आज हम आपको उन्हीं बातों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में बेटी को बताना और समझाना बहुत जरूरी है। 

 

1. खुद पर स्वाभिमान
 मां को अपनी बेटी को हमेशा यह बात बतानी चाहिए, वह जैसी भी बिल्कुल परफैक्ट है। बेटी को अपनी काबलियत जनाने को कहें। उसको बताएं कि लाइफ में स्वाभिमानी और अपने आत्मविश्वास में बढोत्तरी करें। 

2. खुद पर रहे निर्भर

PunjabKesari
जैसे-जैसी बेटी बड़ी होती है तो उसे दूसरों के बजाए खुद पर निर्भर रहने की शिक्षा दें। बेटी को बताए कि अपने काम के लिए दूसरों पर डिपेंड बिल्कुल न करें क्योंकि इससे उनका ही नुकसान है। 
 
3. करियर की अहमियत

PunjabKesari
बेटी को बताएं कि लाइफ में अपना करियर बनाना बेहद जरूरी है। उसे करियर की अहमियत बताते हुए करियर का चुनाव करने में उसकी मदद भी करें। बेटी को हमेशा उसके करियर के लिए प्रोत्साहन करें। 

4. दूसरों के साथ अच्छा व्यवहार
जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते है वह अपने बड़ों से बात करने का सलीका तक भूल जाते है। ऐसे में अपनी बच्चों को बताएं कि कैसे बड़ों से बात करनी चाहिए। उन्हें बताएं बड़ा चाहे कोई भी उनके साथ नरमी और आदर के साथ बात करें। 

5. दूसरों को परखने की सिख 
जमाना काफी खराब है। ऐसे में किसी पर भी जल्दी यकीन कर लेना अच्छी बात नहीं है। इसलिए अपनी बेटी को इसकी जानकारी जरूर दें कि बिना परखे किसी पर भी यकीन न करें। 

6. अपनी सुरक्षा भी जरूरी
आजकल के समय में लड़कियों के साथ हो रही वारदातों के देखकर बेटियों को अपनी खुद की सुरक्षा करने को कहें। बेटी के साथ इस बारे में खुलकर बात करें और उसे सैल्फ डिफैंस की ट्रैनिंग भी दिलाएं। 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!