सावधान! बच्चे को न लाकर दें ऐसे प्रॉडक्ट्स

Tuesday, July 4, 2017 2:35 PM
सावधान! बच्चे को न लाकर दें ऐसे प्रॉडक्ट्स

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): सभी पेरेंट्स के लिए अपने बच्चे की सेहत खास होती है। कोई भी मां-बाप यह नहीं चाहेगा कि उनके बच्चे को किसी तरह की कोई दिक्कत का सामना करना पड़े। बच्चों के खानपान से लेकर उनके खिलौना तक का पूरा ध्यान रखते है। कभी आपने सोचा है कि जो चीजें आप अपने बच्चे को सुविधा के रूप में खरीद कर दे रहें, वहीं उनके लिए नुकसानदायक हो सकते है। इसलिए बेहतर है कि बच्चों को उन प्रॉड्क्ट से दूर ऱखें जो उनकी के बिगाड़ रहे हो। अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे प्रॉड्क्ट हमारे बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते है तो परेशान न हो। हम आपको उन्हीें के बारे में बताने जा रहे है। 

 

1. बाथटब की सीट 

बाथटब सीट बच्चों के सीधे बैठने में मदद करता है लेकिन कई बार इससे फिसल कर गिरने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे बच्चे को काफी चोट लग सकती है। इसलिए बच्चे को नहलाने के लिए बाथटब का इस्तेमाल न करें। 

2. वॉकर 

पेरेंट्स बच्चे को चलाने जल्दी -जल्दी चलना सिखाने के लिए वॉकर ले आते है। वॉकर से बच्चे के गिरने का चांसेज बढ़ जाते है। इसलिए वॉकर देने से पहले बच्चे की उम्र जान लें। एक साल के बच्चे को ही वॉकर पर चिलने दें।

3. सॉफ्ट बेडिंग 

सभी पेरेंट्स अपने बच्चे के लिए डिजाइनर बेडिंग की खरीदारी करते है लेकिन क्या आपको पता है, खूबसूरत दिखने वाला यह बिस्तर बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। बच्चा इसमें धंस सकता है, जिससे उसका सांस घुट जाएंगा। 

4. स्लिंग कैरियर 

आजकल पेरेंट्स कहीं बाहर जाते वक्त बच्चे को गोद में उठाने के बजाएं स्लिंग कैरियर में बच्चे को बांध कर घूमने निकल जाते है। इससे ना सिर्फ आपके बच्चे का दम घुटने की संभावना रहती है बल्कि भीड़भाड़ वाली जगह पर बच्चे को चोट लगना का खतरा भी रहता है। 

5. क्रिब टेंट 

क्रिब टेंट बच्चे को नीचे गिरने से रोकता है। कभी-कभी इन बेल्टों में लगातार हो रहे खींचाव के कारण बच्चों को चोट भी लग जाती है। इसलिए बेहतर बेड या फिर फर्श पर बेडिंग लगाकर सुलाएं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !