गर्मियों में लें दुनिया के सबसे खूबसूरत वाटरफॉल्स का नजारा

Friday, June 9, 2017 12:48 PM
गर्मियों में लें दुनिया के सबसे खूबसूरत वाटरफॉल्स का नजारा

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग): गर्मी से बचने के लिए लोग छुट्टियों में हील स्टेशन्स घूमना पसंद करते है, ताकि ठंडी-ठंडी वादियों का नजारा लिया जा सकें। ऊंची-ऊंची वादियों में सबसे खूबसूरत दृश्य वॉटरफॉल्स होते है। वैसे तो दुनिया में कई वॉटरफॉल्स है, जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते है। वॉटरफॉल्स को खूबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है। हम आपको कुछ ऐसे वॉटरफॉल्स के बारे में बताने जा रहे है, जो जहां का नजारा हर किसी को अपना कायल बना लेता है।    

  
1. नियाग्रा वॉटरफॉल्स 

PunjabKesari

नियाग्रा वॉटरफॉल्स मशहूर वॉटरफॉल, अमेरिका फॉल्स, ब्राइडल वेल फॉल्स, होरशॉ फॉल्स से मिलकर बना है। अगर आप अमेरिका घूमने का प्लान कर रहे है, तो इस वॉटरफॉल को देखना न भूलें। यहां हर साल 1.4 करोड़ टूरिस्ट आकर खूब मस्ती करते है। 

2. इगुआजु फॉल्स 

PunjabKesari

दुनिया के सबसे खूबसूरत वॉल्स में से एक इस फॉल्स की खोज  1541 में अलवर नुनेज कैबेजा की थी। यह वॉटरफॉल ब्राजील और अर्जेंटीना के बॉर्डर पर स्थित है।  

3. विक्टोरिया फॉल्स 

PunjabKesari

यह वॉटरफॉल जम्बिया और जिम्बावबे के पास बसी जांबेजी नदी पर मौजूद है। यहां पर पानी धुएं की तरह गिरता है। इसकी लंबाई 1.7 किलोमीटर और ऊंचाई 108 मीटर है। 

4. एन्जेल फॉल्स

PunjabKesari

इस वॉटरफॉल की ऊंचाई 979 मीटर है। साथ ही यह वेनेजुएला के चुरुम नदी पर में स्थित है। यहां का नजारा देखने वाला होता है। 

5. जोग फॉल्स

PunjabKesari

महाराष्ट्र तथा कर्नाटक की सीमा पर बसी शरावती नदी पर बना यह वॉटरफॉल्स 4 छोटे-छोटे झरनों से मिलकर बना है, जिसकी ऊंचाई 250 मीटर है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !