यूरोप घूमने जा रहे है तो इन जगहों को देखना बिल्कुल न भूलें

punjabkesari.in Sunday, Jan 07, 2018 - 06:17 PM (IST)

घूमना-फिरना कौन पसंद नहीं करता है। बिजी लाइफ से थोड़ा सा समय निकालकर अपने मूड को फ्रैश करना बहुत जरूरी होता है, तभी काम में भी मन लगा रहता है। ज्यादातर लोग विदेशों में घूमना पसंद करते है। अगर आपका वीजा लग चुका है तो इस बार यूरोप में घूमने का प्लान बनाएं। यूरोप में आपको कई खूबसूरत प्लेस देखने को मिलेंगे, जहां घूमने का नजारा ही कुछ अलग है। चलिए आज हम आपको कुछ यूरोप के मशहूर प्लेस बताएंगे, जहां आप इस बार घूमने का प्लान बना सकते है और अपनी लाइफ में कुछ ट्विस्ट ला सकते है।

PunjabKesari

1. चिरुना, स्वीडन 

PunjabKesari
चिरुना बेहद खूबसूरत जगह है, जहां घूमने लायक एक से बढकर एक प्लेस है। अगर आप यूरोप घूमने जा रहे है तो इस जगह को देखना बिल्कुल न भूले। यहां आपको कई चर्च, हॉल ट्रैवल टिप, आइस होटल अन्य आदि में घूमना का मौका मिलेगा। 

2. सर्बिया 

PunjabKesari
अगर आपको शांति माहौल पसंद है तो यह जगह आपके लिए बैस्ट है। यहां आपको केवल शांति ही नहीं बल्कि कई खूबसूरत एेतिहासिक ईमारतें और गढ़ देखने को मिलेगा। 

3. लिकटेंस्टीन

PunjabKesari
ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड दोनों देशों की सीमा को मध्य लिकटेंस्टीन देश है। यहां की संस्कृतिऔर इतिास इस जगह को बेहद खास बताता है। अगर यहां के म्यूजियम्स की बात करें तो इन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है। 

PunjabKesari

4. कोल्मार, फ्रांस

PunjabKesari

छोटा होने के बावजूद भी यह खूबसूरत शहर है। जनवरी महीने में घूमने के लिए यह जगह सबसे बैस्ट है। यहां आपको खूबसूरत गलियां और खूबसूरत तरीके से सजे घर दिखेंगे, जिनकी सुंदरता देखते ही बनती है। कोल्मार को ऐल्सेशियन वाइन की राजधानी भी कहा जाता है। 

5. लक्जमबर्ग

PunjabKesari
यूरोप के लक्जमबर्ग में आपको लगभग 100 से ज्यादा किले देखने को मिलेंगे जो झट से टूरिस्टों को अपनी ओर आकर्षित कर लेते है। विण्डेन को इस शहद का सबसे प्रमुश आकर्षण केंद्र बताया जाता है। यहां आपको खूबसूर होटल और स्पा भी देखने को मिलेगे। 

6. बोस्निया 

PunjabKesari
बोस्निया और हर्जेगोविना अपनी कुदरती खूबसूरती और संस्कृति के कारण मशहूर है। यहां पर अनेक जंगल, हरे-भरे लैंडस्केप और तरह-तरह के पकवान का मजा लेने का मौका मिलेगा। 

7. अल्बानिया

PunjabKesari

अल्बानिया शानदार बीच मौजूद है। ये जगह स्कीइंग, बाइक राइडिंग और पैदल चलने, घूमने का शौंक रखने वालों के लिए बेहद मशहूर है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static