हद से ज्यादा प्यार भी बनता है रिश्ते के टूटने की वजह

punjabkesari.in Friday, May 26, 2017 - 05:39 PM (IST)

पंजाब केसरी (रिलेशनशिप) : शादी का रिश्ता प्यार और विश्वास पर ही खड़ा होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा प्यार भी रिश्ते के टूटने का कारण हन सकता है क्योंकि जो लोग अपने पार्टनर की हद से ज्यादा केयर करते हैं उन्हीं में सबसे अधिक लड़ाईयां होती है जिस वजह से रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में 


1. जल्दबाजी
शादी हो या प्यार का रिश्ता हमेशा अपने पार्टनर को एक-दूसरे को समझने का समय दें  लेकिन कुछ लोग नए रिश्ते में अपने पार्टनर के साथ इतना प्यार और केयर करते हैं और उससे भी यही अपेक्षा रखते हैं। ऐसे में जब दूसरी तरफ से वैसा ही प्यार नहीं मिलता तो रिश्ते में तकरार आ जाती है।

2. जबरदस्ती न करें
लड़का हो या लड़की आजकल सभी अपनी आजादी से जीना चाहते हैं। ऐसे में जब पार्टनर अपने साथी पर जबरदस्ती प्यार थोपने की कोशिश करता है तो लड़ाई-झगड़े के आसार बन जाते हैं। इसके लिए कभी भी साथी को जबरदस्ती प्यार दिखाने की कोशिश न करें।

3. प्यार पर हावी
अक्सर नए रिश्ते में किसी एक से भी कोई गलती हो जाए तो दूसरा साथी उसे बर्दाश्त नहीं कर पाता। इसके लिए कभी भी ऐसी कोई काम न करें जिससे आपको अपने साथी के सामने शर्मिंदा होना पड़े।

4. अकेला छोड़ें
शादी के कुछ महीनों तक पति हो या पत्नी अपने साथी के साथ ज्यादा समय बिताना चाहते हैं और हर समय वे अपने पार्टनर के साथ ही चिपके रहते हैं लेकिन कई बार ऐसा करने से साथी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है और लड़ाई-झड़गे शुरू हो जाते हैं। ऐसे में रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए साथी को कुछ देर के लिए अकेला छोड़ दें।

5. आजादी न छिनें
ज्यादा प्यार दिखाने से पार्टनर कई बार रिश्ते में बंधा महसूस करने लगता है लेकिन साथी को कहीं बुरा न लग जाए इसके लिए वे मजबूरी में उसके साथ रहता है। ऐसे में रिश्ता कहीं हमेशा के लिए खराब न हो जाए इसके लिए पार्टनर की आजादी कभी न छीनें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static