पर्सनल प्रॉबल्म में इन गलतियों को करने से बचें!

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 04:30 PM (IST)

पेरेंटिंग:  पीरियड्स एक ऐसी स्थिति है, जिसमें महिला को कई की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान पेट दर्द, चिड़चिड़ापन, कमजोरी और कई बार ज्यादा मात्रा में ब्लीडिंग होने लगती है। अक्सर पीरियड्स में महिलाएं ऐसी गलतियां कर देती है, जिसका सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें मासिक धर्म के दौरान करने से बचना चाहिए।  


1. ज्यादा काम 

पीरियड्स के दिनों में शरीर काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में ज्यादा काम करने की गलती न करें। 

2. उपवास न रखें

इन दिनों शरीर को मिनरल्स और विटामिन्स की जरूरत होती है। ऐसे में अपवास रखने से शरीर को यह तत्व नहीं मिल पाते है और कमजोरी महसूस होने लगती है। 

3. पर्याप्त नींद न लेना 

पीरियड्स में रात को पर्याप्त नींद न लेने से शरीर को आराम नहीं मिल पाता, जिससे सिर दर्द और बॉडी पैन होने लगती है।  

4. हाइजीन न रखना 

पीरियड्स के दिनों में शरीर को हाइजीन न रखने से स्किन इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सैनेटरी नैपकिन को दिन में 3 घंटे बाद बदलते रहें। 

5. फास्ट फूड्स 

पीरियड्स के दौरान फास्ट फूड्स जैसे बर्गर, पिज्जा या कोई और तली हुई चीज खाने से शरीर को जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स नहीं मिल पाते, जिस वजह से शरीर कमजोर हो जाता है। 

6. संबंध बनाना 

पीरियड्स के दिनों में शारीरिक संबंध बनाने से इंफैक्शन का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही इससे दर्द और ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए ऐसे में संबंध न बनाएं तो बेहतर है। 

7. ज्यादा एक्सरसाइज 

पीरियड्स के दौरान ज्यादा मात्रा में एक्सरसाइज या व्यायाम करने से बचें, क्योंकि इन दिनों ज्यादा वर्कआउट से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिस वजह से पेट दर्द और ब्लीडिंग ज्यादा होने लगती है। 

8. कैमिकल्स प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल 

महावारी के दौरान प्राइवेट पार्ट को साफ करने के लिए किसी बी तरह का कैमिकल्स प्रॉड्क्ट यूज न करें क्योंकि इससे दर्द और इंफैक्शन का खतरा बढ़ सकता है। 

9. कॉफी से परहेज 

पीरियड्स के दौरान ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन न करें क्योंकि इससे बॉडी डिहाइड्रैट हो सकती है, जिस वजह से दर्द हो बढ़ जाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static