दूध से है एलर्जी तो कैल्शियम के लिए खाएं ये आहार

Thursday, July 13, 2017 12:58 PM
दूध से है एलर्जी तो कैल्शियम के लिए खाएं ये आहार

कैल्शियम: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर को कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। दूध इस कमी को पूरा करता है लेकिन कुछ लोगों को डेयरी प्रॉडक्ट से एलर्जी होती है। दूध और इससे बनी चीजों से परहेज करने से कैल्शियम की कमी हो जाती है, जिससे सेहत संबंधी बहुत सी परेशानियों की सामना करना पड़ता है। आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो कैल्शियम से भरपूर दूसरी चीजों का सेवन कर सकते हैं। जिनसे कैल्शियम की कमी दूर हो जाएगी। 

1. सोया मिल्क

PunjabKesari
सोया मिल्क में कैल्शियम और न्यूट्रिशियंस भरपूर मात्रा में होता है। इसे रोजाना दूध की तरह ही पी सकते हैं। डेयरी प्रॉडक्ट की तरह इसका पनीर,दही और दूध अपनी डाइट में शामिल करें। 

2. रॉगी

PunjabKesari


यह कैल्शियम और फाइबर का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसमें चावल से भी ज्यादा कैल्शियम होता है। इसे खाने से दूध की कमी पूरी हो जाती है। इसे डोसा,इडली के अलावा दूसरे आहारों के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है।  

3. लोबिया (Black eyed peas)
लोबिया को रौंगी के नाम से भी जाना जाता है। इसे सब्जी,सूप या सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। दूध की तरह इसमें भी कैल्शियम भरपूर होता है। 

4. अंजीर
अंजीर एक फ्रूट है,जिसे सूखा कर ड्राइ फ्रूट की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। यह हड्डियों की मजबूती प्रदान करती हैं। कैल्शियम,आयरन के अलावा इसमें और भी जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं, यह पाचन क्रिया दुरूस्त रखने में भी मददगार है। 

5. संतरे का जूस

PunjabKesari
संतरे में विटामिन सी के साथ कैल्शियम में होता है। नाश्ते में दूध की जगह पर संतरे का जूस पीएं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !