चेहरे पर निखार लाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

Monday, March 5, 2018 9:00 AM
चेहरे पर निखार लाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

चेहरे पर चमक कैसे लाये घरेलू उपाय : आजकल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी बहुत सी स्किन प्रॉब्लम्स होती है, जिसे लेकर वो टेंशन में रहते है। फेयरनेस के मामले में भी लड़कियां हो या लड़के हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन परफैक्ट दिखें। महिलाओं के मुकाबले पुरूषों की त्वचा ज्यादा सख्त होती है, जिससे उनके चेहरे का निखार भी कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से पुरूष भी अपने चेहरे पर निखार ला सकते है। तो आइए जानते है किस तरह पुरूष भी अपनी स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ निखार भी ला सकते है।

1. बेसन और दही
हफ्ते में कम से कम 3 बार बेसन और दही को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल चेहरे पर निखार लाने के साथ-साथ रंगत भी साफ करेगा।

PunjabKesari

2. नींबू और शहद
सख्त त्वचा पर निखार लाने और उसे सॉफ्ट बनाने के लिए आप नींबू और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे आपका चेहरे नेचुरल शाइन करने लगेगा।

PunjabKesari

3. एलोवेरा जेल
रात को सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा लें और सुबह उठकर चेहरा धोएं। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर एलोवेरा चेहरे की डेड स्किन को मारने में मदद करती है।

PunjabKesari

4. टमाटर और नींबू
टमाटर की स्लाइस को काटकर उसपर नींबू का रस लगाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। हफ्तेभर इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको कुछ दिनों में ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari

5. चंदन का पेस्ट
चेहरे के दाग-धब्बे, मुंहासों और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए पुरूष इसे भी ट्राई कर सकते है। लड़कियां भी सुदंर दिखने के लिए इस पेस्ट का इस्तेमाल करती है।

PunjabKesari

6. दूध और शहद
1 टेबलस्पून और शहद को अच्छी तरह मिक्स करके 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से आपके चेहरे पर इंस्टेंट निखार आएगा।

PunjabKesari

7. अंडा
अंडे को फेंट कर उसमें लैवेंडर या टी ट्री तेल अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इे चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने दें और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इसे लगाने से पुरूषों के चेहरे पर ग्लो आने के साथ-साथ रंगत भी निखर जाएगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन