पुरुषों को भी पता होनी चाहिए मॉइश्चराइजर से जुड़ी कुछ बातें

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2018 - 04:16 PM (IST)

लड़कियां हो या फिर लड़के हर कोई चाहता है कि उनकी स्किन परफैक्ट होनी चाहिए। औरतों के मुकाबले पुरुषों की त्वचा ज्यादा सख्त होती है इसलिए उन्हें केयर की भी ज्यादा जरूरत होती है। बाहरी वातावरण की गंदगी से त्वचा को बचाए रखने के लिए स्किन को समय-समय मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। पुरुष अगर पहले से ही किसी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं तो पहले कुछ बातों के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है। 


1. त्वचा के अनुसार हो मॉइश्चराइजर
हर किसी की स्किन एक जैसी नहीं होती। कुछ लोग ऑयली तो कुछ रूखेपन से परेशान होते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि आप कोई भी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर लें। अपनी त्वचा के हिसाब से ही मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। आजकल बाजार में मैन स्पैशल बहुत से मॉइश्चराइजर बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। 

2. मॉइश्चराइजर करता है त्वचा को सुरक्षित
मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को बाहरी रूप से सुरक्षा देता है लेकिन इसे अंदरूनी रूप से तंदुरूस्त बनाए रखना भी बहुत जरूरी है। दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें। इससे त्वचा में नैचुरल नमी आनी शुरू हो जाएगी। 

3. रात के समय जरूर लगाएं मॉइश्चराइजर
कुछ लोगों का मानना है कि सिर्फ घर से बाहर निकलते समय ही मॉइश्चराइजर लगाना जरूरी होता है लेकिन रात के समय भी इसे अप्लाई करने से फायदा मिलता है। 

4. शेविंग के बाद हमेशा लगाएं मॉइश्चराइजर 
कुछ पुरुषों को रोजाना शेविंग करने की जरूरत पड़ती है। इससे त्वचा में रूखापन आना आम बात है। इसे दूर करने के लिए मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। 

5. एसपीएफ युक्त होना चाहिए मॉइश्चराइजर
मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने से पहले इस बात की जांच जरूर कर लें कि यह एसपीएफ युक्त जरूर हो। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static