बड़ी ही गुणकारी है मेंहदी, इन बीमारियों से दिलाएगी राहत!

Wednesday, September 13, 2017 6:37 PM
बड़ी ही गुणकारी है मेंहदी, इन बीमारियों से दिलाएगी राहत!

मेहंदी का इस्तेमाल लाेग पुराने समय से करते अा रहे हैं। आमतौर पर इसे शादी-विवाह या त्योहार के समय लगाया जाता है। हाथों-पैराें के अलावा लोग इसे बालों में भी लगाते हैं, ताकि सफेद बालाें काे छिपा सकें। लेकिन क्या अाप जानते हैं कि इन सबके अलावा भी मेंहदी के कई गुणकारी लाभ हैं। यह हमारी सेहत के लिए कितनी उपयोगी है।

अाईए जानते हैं कि सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है मेंहदीः-

- गुर्दे का रोग
अगर अाप गुर्दे के रोग से परेशान हैं, ताे आधा लीटर पानी में 50 ग्राम मेहंदी के पत्तों को पीसकर डालें। फिर इसे उबाल लें और छानकर पिएं।

- माइग्रेन
माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे है तो रात को सोने से पहले 200 ग्राम पानी में 100 ग्राम मेहंदी के पत्तों को कूटकर भिगों ले। फिर सुबह उठते ही इस पानी को छानकर पिएं।

- चमड़ी का राेग
चमड़ी का राेग हाेने पर मेंहदी के पेड़ की छाल को पीसकर काढा बना लें। फिर इसका करीब 1 महीने तक सेवन करें। लेकिन ध्यान रहे कि इस प्रक्रिया के दाैरान साबुन के इस्तेमाल से परहेज करें।

- हाई बीपी
इस समस्या में मेंहदी एक वरदान है। मेहंदी के पत्तों के पीसकर अपने पैरों के तलवों और हाथों पर लगाएं।
PunjabKesari
- पथरी 
आधा लीटर पानी में 50 ग्राम मेंहदी के पत्तों को पीसकर उबाल लें। जब 100 ग्राम पानी बच जाए तब इसे छानकर पी लें। 

- जलने पर
यदि अापके शरीर का कोई अंग जल गया हो तो मेंहदी के पत्तों का गाढ़ा लेप तैयार करें और इसे जले हुए स्थान पर लगाएं। जलन तुरंत शांत हो जाएगी और घाव भी तेजी से भरने लगेगा।

- मुंह के छाले
मेहंदी के पत्तों को चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

- पीलिया 
रात में 200 ग्राम पानी में 100 ग्राम मेंहदी के पत्तों को कूटकर भिगों लें और सुबह छानकर पीएं। एेसा एक हफ्ते तक राेजाना करें। यह उपाय पीलिया को दूर करने मेें बड़ा कारगार है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !