काले नमक से मिलते हैं कई अनगिनत फायदे

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 10:19 AM (IST)

काले नमक का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। इसे स्लाद या फलों के ऊपर डालकर खाया जाता है। इसे खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है लेकिन सिर्फ स्वाद में ही नहीं काला नमक सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन्स, सोडियम क्लोराइड, आयरन, मैग्नीशियम और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। सफेद नमक की बजाए काले नमक का सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। आइए जानिए काले नमक के फायदों के बारे में

1. पाचन क्रिया सुधारे
गलत खान-पान की वजह से कुछ लोगों की पाचन क्रिया खराब हो जाती है जिससे कब्ज, एसिडिटी और पेट में अफारा की समस्या हो जाती है। ऐसे में भोजन के बाद 1 गिलास गुनगुने  पानी में चुटकी भर काला नमक मिलाकर पीने से फायदा होगा जिससे खाना आसानी से पच जाएगा। इसके अलावा स्लाद, नींबू पानी या फलों में काला नमक डालकर भी खा सकते हैं।
PunjabKesari
2. भूख न लगना
 जिन लोगों को बहुत कम भूख लगती है। उनके लिए भी काला नमक बहुत फायदेमंद होता है। इसे छाछ, दही या स्लाद में डालकर खाने से भूख बढ़ती है।
3. जोड़ों का दर्द
शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है। ऐसे में काले नमक को किसी सूती कपड़े में बांधकर गर्म तवे पर रख दें जिससे नमक भी गर्म हो जाएगा। अब इस नमक वाली गर्म पोटली से जोडो़ं की सिंकाई करें जिससे दर्द से राहत मिलेगा। ऐसा दिन में कम से कम 2-3 बार करने से फायदा होगा।
PunjabKesari
4. कोलेस्ट्रोल घटाए
शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने से दिल संबंधी कई तरह की प्रॉब्लम्स हो जाती हैं और इससे ब्लड प्रैशर भी बढ़ जाता है। ऐसे में अपनी डाइट में सफेद नमक की बजाए काला नमक शामिल करें जिससे शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहेगा।
5. खांसी-जुकाम
मौसम बदलने के साथ ही खांसी-जुकाम और कफ की समस्या हो जाती है। ऐसे में 1 गिलास गुनगुने पानी में काला नमक मिलाकर पीने से फायदा होगा। इससे कफ बाहर निकलेगा और खांसी भी ठीक होगी।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static