खाली पेट पीएं तुलसी वाला दूध, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

Saturday, July 8, 2017 10:23 AM
खाली पेट पीएं तुलसी वाला दूध, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

पंजाब केसरी (सेहत) : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग दूध का सेवन करते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशिम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा तुलसी की पत्तियां भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। लोगों ने अक्सर तुलसी वाली चाय का सेवन किया होगा लेकिन अगर दूध में तुलसी की पत्तियां मिलाकर पीया जाए तो शरीर को दोगुना फायदा मिलता है। इसके लिए दूध को उबालते समय उसमें तुलसी की 3-4 पत्तियां मिला दें और इस दूध का सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। आइए जानिए इसके फायदों के बारे में

1. तनाव
बदलती लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी इस जिदंगी में लोगों के दिमाग में काफी तनाव रहता है। इस तनाव के कारण लोगों को रात में सही नींद भी नहीं आती जो आगे जाकर गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेती है। ऐसे में गर्म दूध में तुलसी मिलाकर पीने से फायदा होता है। यह शरीर में स्ट्रैस हार्मोन को कम करने में मदद करता है और डिप्रेशन से बचाता है। इसके अलावा कई लोगों को अक्सर सिर दर्द की समस्या रहती है। इसके लिए रोजाना सुबह इस दूध का सेवन करना चाहिए जिससे धीरे-धीरे आराम मिलेगा।

2. अस्थमा
जिन लोगों को अस्थमा या सांस संबंधी कोई दूसरी समस्या हो तो उनके लिए तुलसी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सांस से जुड़ी हर समस्या को कुछ ही दिनों में ठीक कर देता है। 

3. किडनी
गुर्दे में पत्थरी होना या किडनी की कोई और बीमारी होने पर भी यह दूध फायदा पहुंचाता है। रोजाना सुबह खाली पेट इस दूध का सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती है और पत्थरी भी घुल कर बाहर निकल जाती है।

4. दिल की बीमारी
इस दूध के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है जिससे दिल की कोशिकाओं तक रक्त को दौरा सही तरीके से पहुंचता है और हार्ट अटैक होने का खतरा नहीं रहता।

5. कैंसर
तुलसी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडैंट गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शरीर दूर रहता है।

6. बुखार
मौसम बदलने के साथ ही लोगों को वायरल बुखार हो जाता है। ऐसे में तुलसी वाला दूध बुखार से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा मलेरिया और टायफाइड बुखार होने पर भी इस दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आधा लीटर पानी में थोड़ी-सी तुलसी की पत्तियां और छोटी इलायची पाउडर मिलाकर उबालें। जब पानी उबल कर आधा रह जाए तो इसमें दूध और चीनी मिलाकर काढ़ा बना लें। हर 2-3 घंटे बाद इसका सेवन करने से बुखार जल्दी उतर जाता है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !