दीपक जलाने से भी मिलते हैं कई फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 03:08 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशनः भारत में पूजा के दौरान दीपक का जलाना जरूरी माना जाता है। दीपक वह पात्र है, जिसमें घी या तेल रख कर सूत में ज्योति प्रज्वलित की जाती है। कुछ लोग मिट्टी से बने दीए जलाते हैं तो कुछ लोग धातु से बने दीए जलाते हैं। कहा जाता है कि घर में दीपक जलाने से घर का अंधकार दूर हो जाता है और घर साकारत्मक उर्जा का वास होता है। लेकिन इन सबके अलावा भी दीपक हमे कई फायदे देता हैं। जी हां, दीपक घर से बीमारियों को दूर करनें में मदद करता है। आइए जानिए इसके ऐसे और भी फायदे...

 

1. एयर प्यूरीफायर का काम करें

जब आप घर में दीपक जलाते हैं तब उसकी ज्योत का धुंआ घर के लिए एयर प्यूरीफायर का काम करता है। घी और तेल की सुगंध घर की हवा में मौजूद हानिकारक कणों को बाहर निकालती है। साथ ही दीपक घर में साकारत्मक माहौल भी बनाता है। कहते है कि अगर तेल का दीपक जलाया जाए तो दीपक बुझने के बाद इसका असर सिर्फ आधे घंटे तक रहता है। वहीं अगर घी का दीपक जलाया जाए तो घी वाला दीपक बुझने के बाद उसका असर 4 घंटे तक रहता है। 

 

2. कई रोगों को दूर करें

घर में दीपक जलाने से ये बीमारियों को दूर करने में काफी कारगार साबित होता है। खासकर जब आप दीपक के साथ जब एक लौंग जलाते हैं तो इसका दोगुना असर होता है। इसके अलावा घी में चर्मरोग दूर करने के सारे गुण मौजूद होते हैं जो घर और उसमें रहने वाले सदस्यों को हर तरफ से फायदा ही फायदा देता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static