मां की सीख से बनें केयरिंग और जिम्मेदार, हमेशा रहेगी खुशहाल

Friday, January 5, 2018 4:10 PM
मां की सीख से बनें केयरिंग और जिम्मेदार, हमेशा रहेगी खुशहाल

मां ही बच्चे की पहली गुरु होती हैं, यह बात तो हम बचपन से सुनते आए हैं क्योंकि कुछ बेसिक बातेें ऐसी होती हैं जिनको सिर्फ एक मां ही अपने बच्चों को सीखा सकती है और जो उसके पूरे जीवन काम आती है। मोटे शब्दों में कहें तो मां की परवरिश ही आगे चल कर बच्चे के भविष्य को उजागर करती हैं।

चलिए, आपको बताते है कि ऐसी कौन सी बातें है जो बच्चा सिर्फ अपनी मां से ही सीखता है ।

1.अनुशासन का पालन करना

PunjabKesari

अनुशासन एक ऐसी चीज है जिसका पालन करके ही आप अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते हैं। बचपन से अनुशासित रहने की प्रक्रिया घर से शुरू होती हैं जिसमें उसकी मां का रोल सबसे ज्यादा होता है। बड़ों के साथ कैसे बात करनी है ये सीख एक मां ही बच्चे को दे सकती है। बच्चे के अनुशासन और व्यवहार का सीधा असर उसकी मां की परवरिश पर पड़ता है।

2. दूसरों की केयर करना

PunjabKesari

मां जैसी केयर कोई दूसरा नहीं कर सकता। भले ही बच्चा कितनी भी शैतानियां क्यों ना कर लें। बस यही गुण वह अपने बच्चे में देखना चाहती है और इसी वजह से वो बारीकी से उन्हें भी दूसरों की केयर करना सिखाती है। 

3. गुस्से पर कंट्रोल रखना 
 
बड़े बुजुर्ग और बुद्धिजीवी कहते आए है कि गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है। गुस्सा इंसान की सोचने समझने की शक्ति को खत्म कर देता है, जिससे उसे भारी नुकसान भी हो सकता है इसलिए मां बच्चे को गुस्से को कंट्रोल करना सिखाती है। अगर आपका बच्चा भी बचपन से ही जल्दी गुस्सा जाता हैं तो उसे प्यार से कंट्रोल में करने की कोशिश करें और समझाएं।

4. जिम्मेदारी निभाना 

PunjabKesari

अपनी जिम्मेदारी को सही तरीके से कैसे पूरा करना है, ये एक मां ही अपने बच्चों को अच्छे तरीके से समझा सकती है। जिम्मेदारी की सीख बच्चे को अपने माता - पिता से ही मिलती है जैसे वह अपने घर की जिम्मेदारी को बखूबी निभाना जानते हैं वैसे ही उनके देखा देखी बच्चे भी जिम्मेदार हो जाते हैं। 

इसलिए तो कहते है कि जो बच्चे अपनी मां की बातों को अच्छे से फाॅलो करते है वो जीवन में कभी कोई परेशानी का सामना नहीं करते है।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!