इस Summer Vacation बच्चों के लिए करें कुछ खास

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2017 - 03:58 PM (IST)

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : गर्मी की मौसम में बच्चों को स्कूल से महीने भर के लिए छुट्टियां पड़ जाती हैं। इन छुट्टियों में बच्चे खूब मौज-मस्ती करते हैं क्योंकि इन दिनों उन्हें न तो पढ़ाई की टैंशन होती है और न ही टीचर की डांट की। ऐसे में यही दिन होते हैं जब मां-बाप बच्चों के साथ अधिक समय बिता सकते हैं और उनकी कमियों को दूर कर सकते हैं। आइए जानिए यह समर वैकेशन बच्चों के लिए कैसे यादगार बनाया जाए।


दोस्त बनें
PunjabKesari
स्कूल के दौरान बच्चों के दिमाग पर पढ़ाई का काफी प्रैशर होता है। ऐसे में छुट्टियों के दिनों में उनके साथ कठोर व्यवहार न करें बल्कि उनके साथ मस्ती करें। इसके अलावा बच्चों को बाहर घुमाने के लिए ले जाएं और उनके हर पल को कैमरे में कैद करें।

अच्छी आदतें डालें
छुट्टियों के दौरान बच्चों में अच्छी आदतें डालें। उन्हें अपना काम खुद करना सिखाएं और दूसरों की मदद करना सिखाएं। 

कमी को दूर करें
PunjabKesari
बच्चों में जो भी कमी हो उसे इन छुट्टियों में दूर करें। वे जिस भी विषय में कमजोर हों और अगर उनकी लिखावट खराब हो तो छुट्टियों में रोज थोड़ा समय उनकी कमियों को दूर करें।

शौंक को निखारें
बच्चों का जिस भी काम में ज्यादा मन लगता है जैसे पेटिंग करना या गिटार बजाना। उनके शौंक को नजरअंदाज न करें बल्कि उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा दें।

रिश्तों में मजबूती
पढ़ाई-लिखाई में बच्चे इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें रिश्तेदारों के साथ मिलने का समय नहीं मिलता। इस वजह से आजकल के बच्चे अपने रिश्तों से दूर होते जा रहे हैं। ऐसे में छुट्टियों के दिनों में उन्हें अपने रिश्तेदारों से मिलवाने ले जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static