बच्चों को बनाना है जिम्मेदार तो सिखाएं घर के ये छोटे-मोटे काम

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2018 - 12:28 PM (IST)

बच्चों की असली पाठशाला तो उसका घर ही होता है। बच्चे अपनी हर अच्छी बुरी आदतें माता-पिता से ही सीखते है। कुछ पेरेंट्स तो बच्चों को हर तरह की सुख सुविधा देने के लिए उनसे किसी तरह का काम नहीं करवाते लेकिन बच्चों से घर का छोटा-मोटा काम करवाने से उन्हें जिम्मेदारियों का अहसास होता है। अगर आप चाहते है कि आपका बच्चा भी बड़ा होकर जिम्मेदार बनें तो उनसे घर के ये काम जरूर करवाएं। इससे आपका बच्चा जिम्मेदार तो बनेगा ही साथ ही इन कामों को करते देख लोग उसकी तारीफ करेंगे और दूसरे बच्चे को उससे प्रेरणा मिलेगी।
 

1. घर की साफ-सफाई
बच्चों को जिम्मेदार बनाने के लिए आप उनसे घर की सजावट करने के लिए मदद ले सकते है। इसके अलावा आप उनसे रोजमर्रा के काम जैसे सजावट के सामानों की सफाई करना, बिस्तर लगाना आदि आसान काम भी करवा सकते हैं।

PunjabKesari

2. डस्टबिन में कचरा फैंकना
कई बार बच्चे कोई भी चीज खाने के बाद उसके रैपर को ऐसी ही फैंक देते है। इसकी बजाए बच्चों को कचरा डस्टबिन में फैंकना सिखाएं। इससे वो अगर किसी ओर को भी कचरा ऐसे ही फैंकते हुए देखेंगे तो तो उसे टोक देंगे।

3. पौधों को पानी देना
वैसे तो बच्चों को फूल-पौधे और पानी से खेलना बहुत पसंद होता लेकिन काम करने से वो आनाकानी कर देते है। ऐसे में बच्चों को खेल के अलावा प्रकृति का महत्व भी समझाएं और पौधों को पानी देने के लिए कहें। इससे वो प्रकृतिक चीजों के साथ जुड़ाव भी महसूस करेंगे और उनका व्यायाम भी हो जाएगा।

PunjabKesari

4. लॉन्ड्री के कपड़े
बच्चों को उनके कपड़े सही जगह पर रखना सिखाएं। इसके लिए आप उन्हें एक पर्सनल अलमारी ले दें ताकि वो अपने कपड़ों का ख्याल खुद रखें। इसके अलावा बच्चों को उनके गंदे कपड़े भी लॉन्ड्री बैग में रखने के लिए कहें।

5. किचन में लें हेल्प
आप बच्चों से किचन के छोटे-मोटे काम भी करवा सकते है। इससे जरूरत पड़ने पर बच्चे अपने काम भी कर लेते है और किसी के घर जाने पर भी अपने मैनर्स नहीं भूलते।

PunjabKesari

6. चीजों को सही जगह पर रखना
बचपन से ही बच्चों को उनकी चीजें सही जगहें पर रखना सिखाएं। उन्हें सिखाएं कि खेलने के बाद खिलौनों को उनकी जगह पर रखें और गंदगी को साफ करें। इससे वो बड़ें होकर भी अपनी चीजों को इधर उधर फैंकने की बजाए उन्हें सही जगह पर रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static