World Idli Day के मौके पर 5 तरीकों से बनाएं स्पैशल इडली

punjabkesari.in Saturday, Mar 31, 2018 - 07:07 PM (IST)

इडली खाना हर किसी को पसंद होता है। यह खाने में टेस्टी होने के साथ ही हैल्दी भी होती है। ज्यादातर लोग इडली खाने के लिए बाहर जाते हैं मगर आप इसको आसानी से भी घर पर ही बना सकते हैं। आज इडली डे के मौके पर हम आपको 5 नए तरीके से स्पैशल इडली बनाना सिखाएंगे।

बेसिक इडली सामग्री

PunjabKesari

1. 1/2 कप उरद दाल
2. 1 कप चावल
3. 2 बड़े चम्मच मोटी पोहा या  चावल
4. आवश्यकता अनुसार पानी

 

इडली बनाने का तरीका

सबसे चावल और दाल को जितना हो सके उतनी बार धो लें। अब चावल, दाल और पोहे को 3 से 6 घंटे तक भिगोने के लिए रख दें। जब यह सब अच्छे से भीग जाए तो उनमें से पानी निकाल लें। इसके बाद इसमें नमक डाल कर मिक्स करें। मिक्स करने के बाद इसको मिक्सी में डालकर पीस लें। जब आप इडली के मिश्रण को पीस रहे होंगे तो उसमें पानी डालते रहें। इस तरह इडली बनाने का मिश्रण तैयार हो जाएगा। अब इस मिश्रण को गर्म जगह पर 6 से 12 घंटे तक रहने दें।इसके बाद इडली स्ट्रीम मे पानी को उबलने के लिए रख दें। अब इडली ट्रे पर तेल लगाकर तैयार मिश्रण को उस में डाल दें। इसको 10 मिनट के लिए पकाएं। इस तरह आसानी से स्वादिष्ट और हैल्दी इडली तैयार कर सकते हैं। 

 

2. पालक इडली

अगर आप कलरफुल इडली खाना या खिलाना चाहते हैं तो पालक की इडली बनाएं। यह काफी हैल्दी भी होती है। बस आपको इडली के बाकी मिश्रण में पालक के पत्ते उबाल कर पेस्ट बनाकर इसमें मिक्स करने होंगे। इडली का रंग हरा हो जाएगा। 

PunjabKesari

3. कॉकटेल इडली

घर में कॉकटेल पार्टी रखी है तो इडली की डिश को कॉकटेल स्टाइल में बनाएं और सर्व करें। बनाई गई इडली को आप छोटे-छोटे पीस में काटकर मसाला कोटिंग या फ्राई भी कर सकते हैं। इसमें आप शिमला मिर्च, प्याज और अन्य मनपसंद सब्जियां भी मिला सकते हैं। 

 

4. स्टफ्ड इडली

आलू-गोभी के स्टफ्ड परौंठों के जैसे इटली भी स्टफ्ड तैयार करें। बस इसमें अपने मनपसंद सब्जियां प्याज, गाजर, शिमलामिर्च आदि में नमक व मिर्च मिक्स करके इडली के गोल में डालें। ध्यान रखें कि स्टफ्ड सामग्री इडली के बीच में ही हो। 

PunjabKesari

5. चॉकलेट इडली

अगर आपने इडली बच्चों के लिए तैयार करनी हैं तो उनके लिए चॉकलेट इडली सबसे बेस्ट ऑप्शन है। बस आपको इडली में थोड़ी सी चीनी, नमक बेकिंग सोडा और मेल्ट चॉकलेट इसमें मिक्स करनी है। इसे थोड़ी और अच्छी लुक देने के लिए आप इस पर चॉकलेट सिरप भी डाल सकते हैं।

 

 6. कीमा इडली

पहले बेसिक इडली तैयार कर लें। फिर इसे छोटे छोटे पसंदानुसार टुकड़ों में काट लें। बस इसके बाद फ्राई पेन में तेल डालें और उसमें करी पत्ता, राई, हरी मिर्च डालकर छौंका लगाएं। बाद में इसमें लहसुन की पेस्ट और मनपसंद सब्जियां डाल दें। जब यह पक जाए तो कीमा इडली मिक्स करें और अच्छे से हिलाएं। कीमा इडली तैयार है इसे धनिए से गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static