इन संकेतों से जानें कि शरीर में है कैल्शियम की कमी

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 10:26 AM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : स्वस्थ शरीर के लिए शरीर में सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ऐसे में जब शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो उसके संकेत पहले से ही दिखने लगते हैं। शरीर के अलग-अलग हिस्सों के लिए कैल्शियम का अपना काम होता है। इसकी कमी से जोड़ों में दर्द जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं। इसके अलावा कैल्शियम की कमी से और भी कई तरह के संकेत देखने को मिलते हैं।

1. हड्डियां कमजोर
PunjabKesari
शरीर में कैल्शियम की कमी होेने पर सबसे पहले हड्डियों पर असर देखने को मिलता है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और अक्सर जोड़ों में दर्द होने लगता है। कुछ लोगों को तो इस पोषक तत्व की कमी के कारण रिकेट्स नाम की बीमारी भी हो जाती है।

2. दांत कमजोर
PunjabKesari
जिन लोगों के दांतों में ज्यादातर दर्द रहने लगे और पीले पड़ जाएं तोे समझ लेना चाहिए कि उनके शरीर में कैल्शियम की कमी है। कैल्शियम की कमी के कारण समय से पहले ही दांत टूटने लगते हैं।

3. नाखुन
PunjabKesari
महिलाओं को लंबे और मजबूत नाखुन रखने का काफी शौंक होता है लेकिन जब उनके नाखुन हमेशा टूटते रहें और कमजोर हो जाएं तो उनमें कैल्शियम की कमी हो गई है। 

4. मासिक धर्म में गड़बड़ी
PunjabKesari
कैल्शियम की कमी के कारण महिलाओं में मासिक धर्म में गड़बड़ी हो सकती है। ऐसे में पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग कम होती है और काफी दर्द भी होता है।

5. बाल झड़ना
PunjabKesari
शरीर में इस पोषक तत्व की कमी हो जाने पर बाल झड़ने लगते हैं और उनमें रूखापन आ जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static